PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

 मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज (Anthony Albanese) ने बुधवार को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जोन बाइडन (John Biden) द्वारा ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा रद्द करने के बाद सिडनी में अगले सप्ताह होने वाली क्वाड नेताओं की बैठक (Quad leaders meeting) अब नहीं होगी। अब  इसके बजाय ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, भारत और जापान के नेता इस सप्ताहांत जापान में होने वाले जी-7 शिखर सम्मेलन में मुलाकात करेंगे। 

अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अपनी ऑस्ट्रेलिया, पापुआ न्यू गिनी की यात्रा को रद्द कर रहे हैं। इतिहास में पहली बार अमेरिकी ऋण अदायगी में चूक को रोकने के लिए वह विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी से इस मुद्दे पर चर्चा करने वाले हैं और उन्होंने अनिश्चितता एवं गंभीर व्यापक बातचीत का हवाला देते हुए अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा रद्द करने का फैसला किया है। व्हाइट हाउस में ‘यहूदी अमेरिकी विरासत माह’ समारोह में बाइडन ने यह महत्वपूर्ण घोषणा की। 

बाइडन ने फोन पर अल्बनीज को अपने फैसले से अवगत कराया। बाइडन ने पारस्परिक रूप से सुविधाजनक समय के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री को देश की राजकीय यात्रा के लिए आमंत्रित किया है। बाइडन 22 जून को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेजबानी करेंगे। व्हाइट हाउस में आयोजित समारोह में आये अतिथियों से बाइडन ने कहा, ‘‘मैं अपनी यात्रा अवधि में कटौती कर रहा हूं। मैं कांग्रेस के नेताओं के साथ निर्णायक बातचीत के लिए इस यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और पापुआ न्यू गिनी के अपने दौरे को रद्द कर रहा हूं।”

एबीसी न्यूज की खबर के अनुसार, अल्बनीज ने कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह सिडनी की यात्रा पर आएं। राष्ट्रपति जो बाइडन को घरेलू राजनीति के कारण अपनी यात्रा अवधि में कटौती करनी पड़ी है। बाइडन इस महीने के आखिर में अमेरिका को उसकी ऋण अदायगी में चूक से रोकने के लिए रिपब्लिकन पार्टी के साथ एक समझौते पर काम कर रहे हैं। 

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘सभी चारों नेता – राष्ट्रपति जो बाइडन (अमेरिका), प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (जापान), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (भारत) और मैं शनिवार और रविवार को हिरोशिमा में होने वाली जी-7 की बैठक में रहेंगे। हम उस दौरान मुलाकात की कोशिश कर रहे हैं और मैं राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय चर्चा भी करने वाला हूं।” अल्बनीज ने कहा कि संभव है कि प्रधानमंत्री मोदी  (PM Modi) और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा अगले सप्ताह सिडनी आएं लेकिन तीनों देशों के अधिकारी अभी अपनी योजनाओं की पुष्टि की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम क्वाड नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं। हम इस बारे में आगे घोषणाएं करेंगे। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी निश्चित रूप से अगले सप्ताह हमारे सम्मानित अतिथि होने जा रहे हैं। (एजेंसी)