Khalistan Protest in London
ANI Photo

Loading

लंदन. ब्रिटेन (Britain) के लंदन (London) में भारतीय उच्चायोग (Indian High Commission) के बाहर खालिस्तान समर्थक (Khalistan Suporters) इकट्ठा होकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उच्चायोग में भारी ब्रिटिश सुरक्षा बल मौजूद है। प्रदर्शनकारियों को उच्चायोग के विपरीत दिशा तक ही सीमित कर दिया गया है।

खालिस्तानियों ने भारतीय उच्चायुक्त को गुरूद्वारे में जाने से रोका

हाल ही में स्कॉटलैंड में कुछ खालिस्तानी समर्थकों ने अब भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोरईस्वामी को घेर लिया और उन्हें स्थानीय गुरूद्वारे में जाने से रोक दिया था। दोरईस्वामी गुरुद्वारे समिति की एक बैठक में हिस्सा लेने जा रहे थे। इस मामले में भारत ने ब्रिटिश सरकार को घटना की सूचना दी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

#WATCH | Khalistan supporters have gathered outside the Indian High Commission in London, UK staging a protest. Heavy presence of British security forces at the High Commission. The protesters have been restricted to the opposite side of the High Commission. pic.twitter.com/RfIGXlneHi

गुरुद्वारे ने की इस कृत्य की निंदा

वहीं, जिस गुरुद्वारे में दोरईस्वामी को प्रवेश करने से रोका गया था, उसने भी इस कृत्य की निंदा की और इस घटना को सिख पूजा स्थल की शांतिपूर्ण कार्यवाही को बाधित करने के लिए अव्यवस्थित व्यवहार का प्रदर्शन बताया। इसके अलावा, UK के इंडो-पैसिफिक मंत्री ऐनी-मैरी ट्रेवेलियन ने इस घटना को चिंताजनक बताया। उन्होंने कहा कि विदेशी राजनयिकों की सुरक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है और UK में हमारे पूजा स्थल सभी के लिए खुले होने चाहिए।

भारतीय उच्चायोग की बिल्डिंग पर हमला

गौरतलब है कि इस साल मार्च महीने में लंदन में खालिस्तानी समर्थकों ने भारतीय उच्चायोग की बिल्डिंग पर हमला किया था। इतना ही नहीं यहां खालिस्तानियों ने भारत का झंडा उतार कर खालिस्तान का झंडा फहराने की कोशिश की थी। वहीं इस घटना पर भारत सरकार ने तब कड़ी प्रतिक्रिया दी थी।