Fire breaks out in Maharashtra's Nashik factory, goods worth lakhs burnt to ashes
Representative Photo

    मैड्रिड: स्पेन (Spain) के एक नर्सिंग होम (Nursing Home) में आग (Fire) लगने से छह लोगों की मौत (Death) हो गई। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। वैलेंसिया के क्षेत्रीय प्रमुख शिमो पुइग ने कहा कि 17 और लोग अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें तीन की हालत गंभीर है।

    दमकल विभाग के अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने वैलेंसिया के उत्तर में मोंकाडा नगर पालिका के नर्सिंग होम से निकाले गए कुल 70 मरीजों में से 25 लोगों को बचाया। अधिकारियों ने आग लगने का कारण नहीं बताया है। दमकल प्रमुख जोस बैसेट ने स्पेन की समाचार एजेंसी ‘ईएफई’ को बताया कि प्रतीत होता है कि आग दूसरी मंजिल के एक शयनकक्ष में लगी। उन्होंने कहा कि जब दमकलकर्मी पहुंचे तो ‘‘वहां बड़ी संख्या में आग में फंसे लोग मदद मांग रहे थे।”

    पुइग ने कहा कि स्पेन का सिविल गार्ड पुलिस बल आग के कारणों की जांच कर रहा है। लेकिन जांच अधिकारियों का मानना है कि आग ऑक्सीजन टैंक से जुड़े बिजली के उपकरण में शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। उन्होंने कहा, ‘‘सबसे महत्वपूर्ण बात अब घायलों के जल्द स्वस्थ होने की है।” प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने घटना के शिकार व्यक्तियों के परिजनों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। सांचेज ने स्पेनिश में ट्वीट किया, ‘‘मोंकाडा की दुखद खबर मिली। पीड़ितों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं। हम घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करते हैं। परिवारों और शहर को हर संभव मदद दी जाएगी।”

    मोंकाडा में नगर निगम के अधिकारियों ने तीन दिनों के शोक का आह्वान किया है, टाउन हॉल की इमारत पर झंडे को आधा झुका दिया गया है। अधिकारियों ने स्थानीय समयानुसार दोपहर में पीड़ितों की याद में एक मिनट का मौन रखने का आह्वान किया।