मेक्सिको: महिलाओं की हत्या और लापता होने की घटनाओं के विरोध में प्रदर्शन

    Loading

    मेक्सिको सिटी: मेक्सिको के उत्तरी शहर मॉनटेरे में 18 वर्षीय एक लड़की की बर्बर हत्या के विरोध में बड़ी संख्या में महिलाओं ने मेक्सिको सिटी और आस-पास के इलाकों में प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने उपनगरीय नेजाहुआलकोयोट में भी मार्च निकाला जहां पिछले सप्ताह दो महिलाओं की हत्या कर दी गयी थी। प्रदर्शन कर रही महिलाएं हाथों में तख्तियां लिए हुई थीं जिनमें ‘‘ प्रताड़ना को ना” और ‘‘मेक्सिको सामूहिक कब्रगाह है” जैसे नारे लिखे हुए थे।

    प्रदर्शनकारी हाथों में पोस्टर भी लिए हुए थे जिनमें युवती देबान्ही एस्कोबा का जिक्र था। उसका शव बृहस्पतिवार को एक होटल से मिला था, जो दो सप्ताह से लापता थी। ये लोग ‘‘न्याय न्याय” के नारे लगा रहे थे और पोस्टर लिए हुए थे,जिसमें लिखा था कि 24,000 महिलाएं लापता हैं। मेक्सिको में कुल मिला कर एक लाख से अधिक लोग लापता हैं। 

    मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि पुलिस और अभियोजक धीमी गति से काम कर रहे हैं और मामलों की जांच में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। गौरतलब है कि मेक्सिको में हाल के वर्षों में महिलाओं की हत्याओं के मामलों में वृद्धि हुई है। वर्ष 2020 में इनकी संख्या 977 थी जो वर्ष 2021 में बढ़कर 1,015 हो गई है। वहीं इस वर्ष की शुरुआत से अब तक 1,600 महिलाओं के लापता होने की शिकायत दर्ज की जा चुकी है। (एजेंसी)