9 साल का बच्चा है अरबपति, कमाई के मामले में अच्छे-अच्छों को पछाड़ा

टैक्सास. सोशल मीडिया अब केवल लोगों तक जुड़ने का साधन ही नहीं रहा बल्कि कमाई का जरिया भी बन गया है। इस प्लेटफॉर्म्स से लोग लोकप्रियता के साथ ही अच्छी खासी मोटी रकम कमा रहे हैं। इन प्लेटफॉर्म्स पर उम्र सीमा कोई मायने नहीं रखती। दरअसल हम बात कर रहे हैं 10 साल से भी छोटे उस बच्चे की, जो 2020 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर बन गया है। 

यूट्यूबर रायन काजी (YouTuber Little Ryan Kaji) अभी 9 साल का  है और वो अमेरिका के टैक्सास में रहता है। रायन काजी यूट्यूब पर खिलौनों और गेम्स को अनबॉक्स करता है और इन्हें रिव्यू करता है। वो साल 2020 में महज यूट्यूब से 29.5 मिलियन डॉलर्स यानि लगभग 221 करोड़ की कमाई कर चुका है। इसके अलावा वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी इस बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है। रायन ने हाल ही में निकेलोडिएन के साथ अपनी खुद की टीवी सीरीज की डील भी साइन की है। काजी की सबसे लोकप्रिय वीडियो ह्यूज एग्स सरप्राइज टॉय चैलेंज के 2 बिलियन से भी अधिक व्यूज हैं। ये वीडियो यूट्यूब के इतिहास की 60 सबसे ज्यादा देखी जाने वाली वीडियो में शामिल है।

रायन ने बताया कि, एक खिलौने के रिव्यू का वीडियो देखने के दौरान उन्हें वीडियो बनाने का आइडिया आया। वे साल 2015 से वीडियो बना रहे हैं। रायन के वीडियो बनाने का तरीका लोगों को खूब पसंद आता है। दिन ब दिन उनकी फैन फॉलोइंग और सस्क्राइबर की संख्या बढ़ती जा रही है। तीन साल बाद रायन की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि, वो साल 2018 और 2019 में भी यूट्यूब पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाला यूट्यूबर बन गया। वहीं साल 2020 की फोर्ब्स लिस्ट ऑफ यूट्यूब स्टार्स में दूसरे नंबर पर 22 साल के जिमी डोनाल्डसन हैं जो मिस्टर बीस्ट के नाम से जाने जाते हैं जिन्होंने लगभग 24 मिलियन की कमाई की है और वे पहली बार इस लिस्ट में शामिल होने में कामयाब रहे हैं। 

रायन पिछले पांच सालों में अपने आपको एक सफल ब्रांड बनाने में कामयाब रहे हैं। कई नामी कंपनियां रायन की लोकप्रियता को देखते हुए उन्हें लेटेस्ट खिलौने का प्रचार करने का ऑफर देते हैं। रायन लेटेस्ट खिलौने अनबॉक्स करते हैं और उन्हें लेकर रिव्यू देते हैं। करोड़ों लोग यूट्यूब पर उनके इन वीडियोज को देखते हैं।