north-korea
Pic: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली. एक अन्य बड़ी खबर के अनुसार, उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र संघ (UN) के लगाए प्रतिबंधों पर चीन (China) और रूस (Russia) ने अब वीटो (VETO) लगा दिया है। दरअसल लगातार बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण के बाद UN ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया था, लेकिन वीटो लगने के बाद अब यह भी टल गया है। इस बाबत UN में चीन के प्रतिनिधि ने कहा- उत्तर कोरिया पर फिलहाल अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने की जरूरत नहीं है।

    गौरतलब है कि, बीते बुधवार को सुबह पूर्व दिशा की ओर नॉर्थ कोरिया ने 3 बैलेस्टिक मिसाइलें (Ballistic Missile) दागीं थी। इस बाबत साउथ कोरिया और जापान ने भी नॉर्थ कोरिया की ओर से दागे गए 2 मिसाइल की पुष्टि की थी। 

    घटना बाबत दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ’ ने एक बयान में बताया था कि सभी तीनों मिसाइल बुधवार को सुबह छह से सात बजे के बीच उत्तर कोरिया के पूर्वी तट की ओर एक के बाद एक दागी गईं थी। 

    बता दें कि, ये मिसाइल परीक्षण इस वर्ष उत्तर कोरिया द्वारा किया गया 17वां परीक्षण था। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि उत्तर कोरिया हथियारों के अपने जखीरे को आधुनिक बनाने ने लिए जमकर परीक्षण कर रहा है। इधर मामले पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा था कि, “उत्तर कोरिया चाहे जो भी करे, हम हर चीज के लिए तैयार हैं।”