Pakistan Elections 2024 Nawaz Sharif support newly elected independent MP

Loading

लाहौर: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली (Pakistan Elections 2024) के एक और नवनिर्वाचित निर्दलीय सांसद ने सोमवार को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की पार्टी पीएमएन-एल में शामिल होने का फैसला किया। हाल में हुए चुनाव में किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलने के बाद शरीफ गठबंधन सरकार बनाने के प्रयास कर रहे हैं। इससे एक दिन पहले इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी समर्थित निर्दलीय सांसद ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) का दामन थाम लिया था। कुल दो निर्दलीय सांसद पीएमएल-एन में शामिल हो चुके हैं।

पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने सोमवार को ‘एक्स’ पर लिखा कि एनए-189 सीट से सांसद सरदार शमशीर मजारी, पीपी-195 से निर्वाचित इमरान अकरम, पीपी-240 से निर्वाचित सोहेल खान, पीपी-297 के सांसद खिज्र हुसैन मजारी और पीपी-249 से नेशनल असेंबली के सदस्य साहिबजादा मोहम्मद गाज़िन अब्बासी ने नवाज शरीफ से मुलाकात की। शहबाज ने लिखा कि सभी सदस्यों ने नवाज शरीफ के नेतृत्व में विश्वास जताया और पीएमएल (एन) में शामिल होने के अपने फैसले की घोषणा की।

शहबाज शरीफ ने लिखा, “आप पाकिस्तान को संवारने और जनता को परेशानियों से निजात दिलाने के कारवां का हिस्सा बन गए हैं।” संसदीय चुनाव परिणामों के अनुसार नेशनल असेंबली में 101 निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन को 75 सीट पर जीत मिली है, जबकि पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी की पार्टी पीपीपी ने 54 और एमक्यूएम-पी ने 17 सीट पर जीत हासिल की है। अन्य पार्टियों में जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (जेयूआई) ने चार सीटें, पीएमएल-कायद ने तीन और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (बीएनपी) ने दो-दो सीटें जीतीं। सरकार बनाने के लिए, किसी भी पार्टी के पास नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सदस्यों का समर्थन होना चाहिए।