Pakistan PM Shehbaz Sharif may resign from the post of PM today, Jalil Abbas Jilani will be acting Prime Minister.jpg

Loading

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) देश में अगले आम चुनाव का मार्ग प्रशस्त करने के लिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (Arif Alvi) से नेशनल असेंबली भंग करने की बुधवार को औपचारिक सिफारिश करेंगे। संसद के निचले सदन का पांच साल का कार्यकाल 12 अगस्त को समाप्त होगा।

शरीफ ने इस्लामाबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंगलवार को कहा था, ‘‘मौजूदा सरकार का कार्यकाल पूरा होने पर मैं नेशनल असेंबली भंग करने के लिए राष्ट्रपति को बुधवार को पत्र लिखूंगा और इसकी सिफारिश करूंगा। इसके बाद एक अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी।”

जलील अब्बास जिलानी बन सकते हैं कार्यवाहक प्रधानमंत्री

एआरवाई न्यूज, डेली पाकिस्तान और पाकिस्तान ऑब्जर्बर की खबर के अनुसार, शहबाज शरीफ के इस्तीफा देने के बाद जलील अब्बास जिलानी (Jalil Abbas Jilani) कार्यवाहक प्रधानमंत्री बन सकते हैं। पूर्व विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ से मुलाकात करने के लिए प्रधानमंत्री आवास पहुंच गए हैं। उन्होंने अमेरिका और यूरोपीय संघ में राजदूत, ऑस्ट्रेलिया में पाकिस्तानी उच्चायुक्त और भारत में पाकिस्तान के उपउच्चायुक्त के रूप में भी कार्य किया है। 

राष्ट्रपति अल्वी या तो असेंबली को भंग करने के लिए तुरंत अधिसूचना जारी कर सकते हैं और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो 48 घंटे बाद वह स्वत: भंग हो जाएगी। यह दूसरी बार है जब राष्ट्रपति अल्वी असेंबली को भंग करेंगे। इससे पहले पिछले साल अप्रैल में तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे भंग करने की सिफारिश की थी। अल्वी ने इसे भंग करने का आदेश दे दिया था, लेकिन बाद में सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले को पलट दिया था। 

‘डॉन’ अखबार की खबर के अनुसार, संघीय मंत्रिमंडल की एक अंतिम बैठक भी की जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री पिछले साल अप्रैल के बाद से किए गए अपनी सरकार के कार्यों का विवरण देंगे। ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार, नेशनल असेंबली का विदाई सत्र दोपहर दो बजे आयोजित किया जाएगा और इस दौरान प्रधानमंत्री असेंबली को संबोधित करेंगे। कैबिनेट बैठक और विदाई सत्र के बाद प्रधानमंत्री असेंबली को भंग करने की सिफारिश राष्ट्रपति को पेश कर सकते हैं। इसके साथ ही वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के संबंध में अंतिम दौर की बातचीत के लिए विपक्षी नेता राजा रियाज से भी मिल सकते हैं। (भाषा इनपुट के साथ)