ukraine
Pic: Social Media

Loading

नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार ‘रूस-यूक्रेन’ युद्ध (Russia Ukraine War) के एक साल के बाद अब रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin ) पहली बार यूक्रेन पहुंचे हैं। जहां वे रूस के कब्जे वाले क्रीमिया और मारियुपोल शहरों में गए हैं। इसके साथ ही आज ‘क्रीमिया’ में पुतिन ने एक आर्ट स्कूल का उद्घाटन किया, वहीं डिप्टी PM खुशुनिलिन के साथ मारियुपोल की सड़कों पर उन्होंने कार भी चलाई। 

इतना ही नहीं पुतिन ने वहां की सड़कों को एक्सीलेंट भी कहा। क्रेमलिन न्यूज की मानें तो, यह दक्षिणी यूक्रेन के शहर की उनकी पहली यात्रा थी, जिस पर मास्को ने लंबी घेराबंदी के बाद कब्जा कर लिया था।

जानकारी दें कि बीते एक दिन पहले ही इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ICC) ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। इस बाबत कोर्ट ने कहा था कि, “पुतिन ने यूक्रेन में गंभीरवॉर क्राइम किए हैं, हालांकि रूस ने युद्ध अपराधों के आरोपों से इनकार किया है।”

इधर अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (International Criminal Court) के फैसले के बाद यूक्रेन (Ukraine) पर रूस का व्यापक हमला जारी है। यूक्रेनी वायुसेना ने बीते शनिवार तड़के कहा था कि उसके देश पर बीते शुक्रवार की रात 16 रूसी ड्रोन ने हमला किया थी । टेलीग्राम पर वायुसेना कमान ने लिखा था कि 16 में से 11 ड्रोन को केंद्रीय, पश्चिमी और पूर्वी इलाकों में मार गिराया गया,जिल इलाकों को निशाना बनया गया उनमें कीव, पश्चिमी ल्वीव प्रांत शामिल हैं।

वहीं यूक्रेनी सेना ने कहा था कि रूस ने बीत 24 घंटों के दौरान 34 हवाई हमले किये थे, एक मिसाइल दागी और विमान रोधी गोलाबारी 57 बार की गई थी।