ukriene
Pic : Timur@t_bdgv

    Loading

    नई दिल्ली. एक  अन्य बड़ी खबर के अनुसार जहाँ आज यूक्रेन (Ukraine) पर रूस (Russia) के हमले का आज तीसरा दिन है। वहीं बीते शनिवार को राजधानी कीव (Kiev) समेत यूक्रेन के सभी अहम शहरों में धमाके हुए हैं। इसके साथ ही रूसी सैनिक राजधानी कीव में दाखिल हो गए हैं और यूक्रेनी सैनिकों से उनकी आमने-सामने की लड़ाई भी अब शुरू हो चुकी है। इधर इन सबके बीच यूक्रेन ने 300 रूसी पैराट्रूपर्स से भरे दो प्लेन मार गिराने का दावा किया है। रूसी सैनिकों ने कीव के एयरपोर्ट पर भी कब्जा कर लिया है।

    गौरतलब है कि इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC)में रूस के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पास किया गया है। इस प्रस्ताव के पक्ष में 11 और विपक्ष में 1 ही वोट पड़ा। लेकिन भारत,चीन और UAE ने इस वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। हालांकि, रूस ने वीटो पावर का इस्तेमाल कर इस निंदा प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया।

    वहीँ इन सबके बीच रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि रूस का यूक्रेन पर कब्जे का कोई भी इरादा नहीं है। अगर यूक्रेन की सेना हथियार डालती है तो मॉस्को बातचीत के लिए तैयार है।

    लेकिन वहीँ अब अमेरिका ने एक असाधारण कदम उठाते हुए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव पर जरुरी प्रतिबंध लगाए और उन्हें यूक्रेन पर “बिना उकसावे के और गैरकानूनी रूप से” हमला करने के लिए, “सीधे तौर पर जिम्मेदार” ठहराया।

    इस बाबत अमेरिका के वित्त विभाग ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के ये हालिया ताजा प्रतिबंध उन कार्रवाइयों से संबद्ध हैं जिसके तहत अमेरिका और उसके साझेदारों ने इस सप्ताह मॉस्को के सबसे बड़े वित्तीय संस्थानों के खिलाफ प्रतिबंधों समेत रूस की वित्तीय प्रणाली के अहम ढांचे को भी निशाना बनाया था।