Senator Anwar-ul-Haq Kakar

Loading

इस्लामाबाद. पडोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) से बड़ी खबर सामने आई है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP) के सीनेटर अनवर-उल-हक काकर (Anwaar-ul-Haq Kakar) को शनिवार को पाकिस्तान का कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया गया है।

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बहुप्रतीक्षित घोषणा प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और नेशनल असेंबली (NA) में निवर्तमान विपक्षी नेता राजा रियाज़ के बीच एक बैठक के दौरान कार्यवाहक प्रधानमंत्री के पद के लिए काकर के नाम पर सहमति बनी। इसके बाद, दोनों नेताओं ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काकर की नियुक्ति के संबंध में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को एक कॉपी भेजी, जहां उन्होंने कुछ ही समय बाद अपनी सहमति दे दी। राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 224-ए के तहत नियुक्ति को मंजूरी दी।

कौन हैं अनवर-उल-हक काकर?

अनवर-उल-हक काकर को 2018 में बलूचिस्तान से एक स्वतंत्र सीनेटर के रूप में चुना गया था, उनका कार्यकाल छह साल का था जो मार्च 2024 में समाप्त होगा। इसके साथ ही, उन्होंने प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास पर सीनेट की स्थायी समिति के अध्यक्ष और व्यापार सलाहकार समिति, वित्त और राजस्व, विदेशी मामलों और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सदस्य के रूप में काम किया। काकर ने सीनेट के भीतर 2018 में गठित बलूचिस्तान अवामी पार्टी के लिए संसदीय नेता की भूमिका भी निभाई।

अनवर-उल-हक काकर ने पांच साल की लंबी अवधि तक इस नेतृत्व की स्थिति को संभाला। बहरहाल, महज पांच महीने पहले, पार्टी ने नए नेतृत्व को चुनने का संकल्प लिया, जिसके चलते उनका प्रतिस्थापन किया गया।

इस्लामाबाद स्थित अनुसंधान संस्थान, सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड कंटेम्पररी रिसर्च (सीएससीआर) के अनुसार, काकर के पास बलूचिस्तान विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान और समाजशास्त्र में स्नातक की डिग्री है। काकर ने दिसंबर 2015 से जनवरी 2018 तक बलूचिस्तान सरकार के प्रवक्ता के रूप में भी काम किया।