South Africa Corona Updates : South African regulator approves Pfizer booster dose amid rising Omicron cases in the country
File Photo/Representational

जोहानिसबर्ग: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा (President Cyril Ramaphosa) ने पिछले एक सप्ताह में देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण के मामलों में तेजी आने के मद्देनजर प्रतिबंध और कड़े कर दिए हैं तथा शराब की बिक्री (Liquor Sale) फिर से प्रतिबंधित कर दी है। देश में मास्क (Mask) नहीं पहनना अब अपराध होगा। मास्क (Mask) नहीं पहनने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार किया जा सकता है और उसे छह महीने तक की सजा हो सकती है।

रामाफोसा ने कहा, ‘‘हमने आज आधी रात से पहले चरण के प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से तीसरे चरण में बदलने का फैसला किया है।” उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के कुछ प्रतिबंधों को और भी कड़ा किया जाएगा, ताकि संक्रमण को और फैलने से रोका जा सके। रामाफोसा ने सोमवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को खुला रखने और कोरोना वायरस के नए स्वरूप (स्ट्रेन) (New Corona Outbreak (Strain) से लोगों का जीवन बचाने की आवश्यकता के बीच संतुलन होना चाहिए। वायरस का नया स्वरूप, पुराने स्वरूप से भी अधिक तेजी से फैलता है और युवाओं को भी प्रभावित कर रहा है।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई के अत्यंत खतरनाक मोड़ पर हैं। कल (रविवार को) हमारे देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 10 लाख से अधिक हो गए।” दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के कारण करीब 27,000 लोगों की मौत हो चुकी है। रामाफोसा ने कहा, ‘‘क्रिसमस की पूर्व संध्या के बाद से 50,000 से अधिक नए मामले सामने आए हैं।”

उन्होंने कहा कि शराब की बिक्री पर पहले लगाई गई रोक में ढील दिए जाने के बाद से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। तीसरे चरण के प्रतिबंधों के तहत केवल अंतिम संस्कार को छोड़कर 15 जनवरी तक सभी प्रकार की सभाओं पर रोक होगी। अंतिम संस्कार में भी अधिकतम 50 लोग ही भाग ले सकेंगे और इस दौरान सामाजिक दूरी का पालन सुनिश्चित किया जाएगा। राष्ट्रपति ने कहा कि देश के 26 बड़े शहरों को संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र (हॉटस्पॉट) (Hotspot) घोषित किया गया है तथा वहां और कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं।