Ukraine
Pic: Middle East Eye

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ रूस और यूक्रेन (Russia-Ukraine War)  के बीच खूनी जंग अब भी जारी है। वहीं बीते 4 दिनों से रूस यूक्रेन पर लगातार मिसाइले छोड़ उसे तबाह कर रहा है। तो दुसरी ओर दोनों देशों के बीच बन रही इस विकट स्थिति को देखते हुए अब तमाम अन्य देश भी चिंता और सकते में आ गए हैं। 

    इधर अब ताजा  स्थिति के अनुसार यूक्रेन ने यह दावा किया है कि अब तक रूस के इस भयंकर हमले में 116 बच्चों समेत 1684 लोग घायल हुए हैं। हालांकि मंत्रालय की ओर से इअसा कुछ नहीं बताया गया कि अब तक उसके कितने सैनिक मारे गए हैं। 

    वहीं अन्य ख़बरों के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े विमान को रुसी सैनिकों ने कीव के पास एक हवाई क्षेत्र में नष्ट कर दिया। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने रविवार को इस बाबत जानकारी दी थी। दरअसल AN-225 ‘Mriya’  जिसे (Mriya) यूक्रेन में ‘ड्रीम’ कहा जाता है को  यूक्रेनी एयरोनॉटिक्स कंपनी एंटोनोव ने बनाया था और इसकी गिनती दुनिया के सबसे बड़े कार्गो विमान के रूप में भी होती थी। यह विमान रूसी गोलाबारी के कारण कीव के बाहर होस्टोमेल हवाई अड्डे पर कथित तौर पर पूरी तरह से जला दिया गया।

    इधर यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे भयंकर युद्ध के चलते यूक्रेन ने दावा किया है,कि अब तक इस लड़ाई में लगभग 4,300 रूसी सैनिक मारे गए हैं। इसके साथ ही 146 टैंक, 27 विमान और 26 हेलिकॉप्टर को फिलहाल तबाह कर दिया गया है। 

    इधर इन सबके बीच यूक्रेन (Ukraine) और रूस (Russia) के बीच जारी संघर्ष और वहां फंसे भारतीयों को वापस लाने की कवायद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को यहां एक उच्च स्तरीय बैठक (High Level Meeting) की और वस्तुस्थिति की समीक्षा की। इस बैठक में मोदी के अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar), विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla), राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल (Ajit Doval)जैसे केंद्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।