Follow these tips if you want to build your body

Loading

अच्छी बॉडी बनाना हर किसी का सपना होता है, खासकर आज के समय में तो लगभग हर युवा चाहता है की उसकी जबरदस्त बॉडी हो, किलर बाइसेप्स हों और सिक्स पैक एब्स भी दिखें. इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं बॉडी बनाने के आसान तरीके

बॉडी बनाने के लिए बॉडी बनाने के टिप्स लेना बहुत जरूरी होता है.आप बिना किसी जानकारी के किसी काम को परफेक्ट तरीके से नहीं कर सकते. बिना अच्छी जानकारी के आपको आपकी कड़ी मेहनत का पूरा फल नहीं मिल पाता है. बॉडी बनाने के लिए हमें आर्किटेक्ट बनना पड़ता है. हमें अच्छी तरह पता होना चाहिए की किस पार्ट में कब और कितना काम करना है और क्या खाना चाहिए इसके लिए.

बॉडी बनाने के पांच आसान तरीके

१.वार्मअप जरूर करें-

वार्मअप बॉडी बनाने के प्रोग्राम का एक बहुत ही अहम् हिस्सा है जिसे बहुत से लोग इगनोर करते हैं. बिना वार्मअप के किया गया वर्कआउट आपको फायदों की जगह नुकसान दे सकता है

२.बॉडी बिल्डिंग के लिए आहार अंडे-

पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होने के कारण आप शरीर की ताकत और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए अंडों को अपने नियमित आहार में शामिल कर सकते हैं। बॉडी बिल्‍डिंग के लिये अंडे से अच्‍छा और कुछ नहीं हो सकता क्‍योंकि इसके सफेद भाग में 84 प्रतिशत प्रोटीन होता है। अंडे में उच्‍च गुणवत्‍ता वाले प्रोटीन, स्‍वस्‍थ वसा और अन्‍य पोषक तत्‍व जैसे विटामिन बी और कोलीन आदि होते हैं। प्रोटीन अमीनो एसिड से बने होते हैं जबकि अंडों में अमीनो एसिड ल्‍यूसीन अच्‍छी मात्रा में होता है। यह मुख्‍य रूप से मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है। विटामिन B आपके शरीर की विभिन्‍न क्रियाओं और विशेष रूप से ऊर्जा उत्‍पान में महत्‍वपूर्ण होता है। इस तरह से आप अपने बॉडी बनाने के लिए अंडे का सेवन कर सकते हैं। मसल्‍स बनाने के लिये आपको एक दिन में 5-6 अंडे तक या उससे अधिक खाने की जरुरत हो सकती है

चिकपीस, जिसे चने या छोले के रूप में भी जाना जाता है, कार्ब्स और प्रोटीन दोनों का अच्छा स्रोत है।

३.बॉडी बनाने के लिए खाना चाहिए चने-

चने में बहुत सारा पौष्‍टिक तत्‍व पाया जाता है, जिससे बीमारियां दूर रहती हैं। साथ ही यह शरीर में सेलुलर इलास्‍टिसिटी बनाने में भी मदद करता है। और बॉडी बनाने वालों को वर्कआउट करने के लिये स्‍टैमिना मिलता है। प्रत्येक 1-कप (240-ग्राम) डिब्बाबंद छोले में लगभग 12 ग्राम प्रोटीन और 50 ग्राम कार्ब्स होते हैं, जिसमें 10 ग्राम फाइबर भी शामिल है।

कई पौधों के साथ, चने में प्रोटीन पशु स्रोतों की तुलना में कम गुणवत्ता वाला माना जाता है। हालांकि, यह अभी भी एक संतुलित मांसपेशियों के निर्माण के लिए और बॉडी बनाने के लिए आहार का हिस्सा हो सकता है।

४.मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर

  • किसी भी अच्छे आहार में संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए, जबकि कुछ ऐसे समय होते हैं जब पूरक आहार की खुराक फायदेमंद हो सकती है।
  • यदि आप अकेले खाद्य पदार्थों से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप अपनी दिनचर्या में प्रोटीन शेक को शामिल करने पर विचार कर सकते हैं।
  • व्हे प्रोटीन (मट्ठा प्रोटीन) और कैसिइन प्रोटीन जैसे डेयरी प्रोटीन पाउडर सबसे लोकप्रिय हैं।
  • हालाँकि, शरीर मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर अन्य विकल्प भी हैं। कुछ प्रोटीन पाउडर सोया, मटर, बीफ या चिकन प्रोटीन का उपयोग करते हैं।

५. बॉडी बिल्डिंग शाकाहारी आहार केला-

शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए विभिन्‍न प्रकार के खनिज पदार्थ और पोषक तत्‍वों की आवश्‍यकता होती है। केला भी ऐसा ही खाद्य पदार्थ है जो शरीर की ताकत को बढ़ाने में सहायक होता है। बॉडी बिल्‍डिंग के लिये और शारीरिक गतिविधी बढाने के लिये यह जरुर खाएं। केला में पोटेशियम की अच्‍छी मात्रा होती है। परिश्रम और व्‍यायाम के दौरान शरीर में  इलेक्‍ट्रोलाइट की कमी हो सकती है जो थकान और कम ऊर्जा दर्शाता है। एक अध्‍ययन में बताया गया कि व्‍यायाम या कठिन परिश्रम करने वाले लोगों के शरीर में त्‍वरित ऊर्जा प्राप्त करने में केला बहुत ही प्रभावी होता है। यह मांसपेशियों की थकान को रोकने के लिए बहुत ही प्रभावी है। अपने शरीर की क्षमता और स्‍टैमिना बढ़ाने के लिए विकल्‍प के रूप में आप केला को चुन सकते हैं। यह विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों का प्राकृतिक विकल्‍प है।

-सीमा कुमारी