केरल की खूबसूरती बयां करता पलक्कड़ शहर

Loading

नीलगिरी की तलहटी में स्थित पलक्कड़ या पालघाट, केरल राज्य में स्थित बेहद ही खूबसूरत शहर है। पहाड़ों में एक प्राकृतिक विराम, पलक्कड़ गैप केरल को तमिलनाडु से जोड़ता है। यह जबरदस्त ऐतिहासिक महत्व रखता है और मानसून के आशीर्वाद के साथ, जादुई रूप से उपजाऊ हरे रंग में बदल जाता है। तो आज हम आपको पलक्कड़ में घूमने के लिए कुछ बेहतरीन जगहें बताते हैं। 

मालमपुझा बांध-

मालमपुझा बांध, भारथपुझा नदी की एक सहायक मालमुझा नदी पर निर्मित एक बड़ा सिंचाई बांध है। जलाशय पलक्कड़ शहर में पेयजल भी प्रदान करता है। बांध के पास हरे रंग के लॉन, असंख्य फूल, चमकदार पूल, फव्वारे और रास्ते हैं। एक मछलीघर, सांप पार्क और एक खिलौना ट्रेन के साथ एक बच्चों का पार्क है। गार्डन हाउस में पानी के खेल की एक इकाई भी है। 

पलक्कड़ फोर्ट-

पलक्कड़ किला भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित है। आज भी, किले की कठिन दीवारें टीपू सुल्तान की कहानियों के बारे में बोलती हैं। किला आकार में चौकोर है, जिसमें चारों कोनों और बीच में भारी दीवारें और मजबूत बुर्ज हैं। प्रवेश द्वार पुल के माध्यम से किया गया था जिसे बाद में स्थायी स्थान से बदल दिया गया था। 

साइलेंट घाटी-

साइलेंट घाटी 90 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला, भारत के सबसे छोटे राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है और भारत में एकमात्र वर्षा वन है। पार्क की यह ऊंचाई 658 से 2383 मीटर के बीच बदलती है। पार्क हाथियों, बाघों, तेंदुए, जंगली सूअर, सांभर, गौर और लुप्तप्राय शेर-पूंछ वाले मैकक सहित प्रजातियों की विविधता के लिए आश्रय प्रदान करता है। पार्क पक्षी निरीक्षक और ट्रेकर्स के लिए स्वर्ग भी है।

मीनवल्लम वाटरफॉल-

मीनवल्लम वाटरफॉल केरल राज्य के पलक्कड़ जिले के करीम्बा शहर के पास एक शानदार झरना है। झरना की ऊंचाई प्रत्येक चरण में 20 फीट से 25 फीट तक भिन्न होती है। फॉल्स के पांच चरणों में से केवल दो ही सुलभ हैं। इन झरनों पर तैरना / स्नान संभव है। यह जगह पलक्कड़-मन्नारकड़ मार्ग पर थप्पनाद जंक्शन से लगभग 8 किमी दूर है।