शिवराज हुए साहूकारों पर सख्त, कहा- वसूली करने वालों साहूकारों को भेजेंगे जेल

Loading

भोपाल: मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने राज्य में अवैध वसूली करने वालों पर सख्त हो गाए हैं. उन्होंने कहा, ” राज्य में गरीब अब कोई साहूकार अनुसूचित जाति के गरीबों से कर्ज वसूल नहीं कर पाएगा. अगर कोई ऐसा करेगा तो उसे 3 साल की सज़ा दी जाएगी.” मुख्यमंत्री ने सोमवार को गुना में अवैध वसूली के वजह से आत्महत्या करने वाले विजय सहरिया के परिवार से मिलने के बाद कही.

ज्ञात हो कि शनिवार को गुना जिले के ग्रास उकावद खुर्द में पैसे नहीं चुकाने को लेकर एक आरोपी ने 28 वर्षीया विजय सहरिया पर मिट्टी का तेल डालकर जिंदा जला दिया था. आग लगाकर आत्महत्या कर ली थी. इस घटना के बाद राज्य में एक बार फिर से अवैध साहूकारों द्वारा लोगों को लुटने का मामला गर्माने लगा है. 

परिवार को मिलेगा संरक्षण

मुख्यमंत्री ने कहा, “पीड़ित परिवार को पूरा संरक्षण दिया जाएगा. विजय की पत्नी को सरकारी नौकरी दी जाएगी. 8 लाख 25 हज़ार की राशि जो अधिनियम के तहत मिलेगी उसमें से आधी दी गई है और आधी दी जाएगी. संबल योजना के अंतर्गत 4 लाख रुपए और दिया जाएगा.”

उन्होंने कहा, “समाज के कमज़ोर वर्ग के साथ अन्याय न हो, इसके लिए हम दृढ़ संकल्पित हैं.  हमने तय किया है कि उनके लिए पक्के मकान का निर्माण किया जाएगा। दोनों बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी और छः माह तक परिवार को गुज़ारा भत्ता दिया जाएगा.”

कोई साहूकार गरीबों से कर्ज वसूल नहीं कर पाएगा  

मुख्यमंत्री ने साहूकारों पर सख्ती दिखाते हुए कहा, “अब कोई साहूकार अनुसूचित जाति के गरीबों से कर्ज वसूल नहीं कर पाएगा. अगर कोई ऐसा करेगा तो उसे 3 साल की सज़ा दी जाएगी. मैं सभी से आग्रह करता हूं कि जहां भी कर्ज वसूली की घटना हो तो हमें सूचित करें. हम यथोचित कार्रवाई करेंगे।हम इस परिवार के साथ हैं और अपराधी को कड़ी दी जाएगी.”