Yavatmal Curfew

    Loading

    यवतमाल. जिले में कोरोना महामारी के फिर से पैर पसार लेने के बाद जिला प्रशासन द्वारा एहतियात के उपाय और कोरोना की साइकिलिंग चेन तोड़ने के लिए यवतमाल जिले में लाकडाउन लागू कर दिया गया. जिले में बड़े पैमाने पर कोरोना प्रभाव बढ़ने के बाद शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिबंधात्कमक उपायों को प्रभावी तौर पर लागू करने के लिए नियम जारी किए गए हैं. इसके तहत जिलाधिकारी एम.देवेंदरसिंह ने शनिवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 9 बजे तक जिले में पूरी तरह कर्फ्यू घोषित किया है.

    यवतमाल शहर सहित सभी 16 तहसीलों में कर्फ्यू जारी होते ही सडकों पर वीरानी नजर आयी. 28 फरवरी तक शाम पांच बजे तक दूकानें बंद करने के आदेश होने से शनिवार को शाम होते ही सभी मार्केट और दूकानें बंद कर दी गई. इसके बाद सड़कों पर पुलिस गाड़ियां दौड़ती नजर आयी. हालांकी पैदल राहगीर और जरूरी काम निबटाने वाले लोगों की आवाजाही शाम तक जारी रही. लेकिन इस दौरान लाकडाउन लागू होने से पुलिस वाहनों में गश्त कर रहे पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों और प्रशासन के अधिकारियों ने कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायों के तहत इसके नियमों का पालन करने की अपील करते हुए आम लोगों को सोमवार की सुबह तक अपने घरों से न निकलने की सलाह दी.

    सभी सीमाओं पर पुलिस तैनात

    इस लाकडाउन के दौरान यवतमाल जिले की सभी सीमाओं पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी, कर्मियों की तैनाती कर सील कर दी गई है. बाहरगांव से आने वाले यात्रियों, वाहनों के प्रवेश और जिले से बाहर जाने पर पूरी तरह रोक लगा दी गई थी. यह पाबंदी सोमवार  की सुबह तक जारी रहेंगी. यवतमाल शहर तथा अन्य सभी तहसीलों में बाहरी जिलों के प्रवेश मार्ग पर जिलाधिकारी तथा जिला पुलिस अधीक्षक के आदेशों के बाद नाकाबंदी की गई है. कोरोना प्रभावित तथा संपर्क में आए लोगों के बाहर जाने बाहर से आनेवाले इस तरह के प्रभावितों की रोकथाम के लिए प्रशासन ने यह प्रतिबंधात्मक उपाय अमल में लाए है.   

    रविवार को दिन रात अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी तरह के मार्केट, दूकानें और रोजमर्रा के सार्वजनिक कामकाज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं. नियमों का पालन करने के लिए नागरिकों को घर में रहने की सलाह दी गई है. सोमवार की सुबह तक लागू किए गए इस लॉकडाउन के तहत दूध डेअरी, अस्पताल,दवाई दूकानें, रसोई गैस सिलेंडर वितरण,पेट्रोल पंप अत्यावश्यक सेवा में आने से सप्ताह के सातों दिन शुरू रखने की अनुमति दी गई है. इसके अलावा शनिवार से लेकर सोमवार की सुबह तक जिले में पूरी तरह लाकडाउन जारी रहेगा. इसके तहत विविध स्थानों पर लगने वाले साप्ताहिक बाजार पर भी रोक लगायी गई है.