Stock growth

  • 9 मिड-स्मालकैप शेयर आकर्षक मूल्यांकन पर उपलब्ध

Loading

मुंबई. शेयर बाजार (Stock Market) में विगत 17 महीनों से रिकार्ड तोड़ तेजी का दौर (Bull Run) जारी है और तेजी के इस नए दौर में मुख्यत: बुनियादी रूप से मजबूत कंपनियों के शेयर ही दौड़ रहे हैं।  बाजार नियामक ‘सेबी’ (SEBI) के साथ एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) की सख्ती के चलते बुनियादी रूप से कमजोर कंपनियों के शेयरों यानी ‘पैनी स्टॉक्स’ (Penny Stocks) में तेजी नहीं है।  ‘पैनी स्टॉक्स’ में सट्टेबाजी रोकने के लिए कड़े मार्जिन नियम लागू किए जा रहे हैं।  यह रिटेल निवेशकों के हित में भी है।

तेजी के इस दौर में सभी निवेशक फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग स्टॉक्स (Fundamentally Strong Stocks) पर ही फोकस कर रहे हैं।  इसी कारण विश्लेषक बाजार में लंबी तेजी की संभावना जता रहे हैं,  लेकिन विगत 17 महीनों में सेंसेक्स (Sensex) और निफ्टी (Nifty) में दोगुने से ज्यादा का उछाल आ चुका है और सभी इंडेक्स नित नई ऊंचाइयों पर पहुंच रहे हैं।  अधिकांश शेयरों में जोरदार तेजी के कारण वैल्यूएशन महंगा हो गया है।  इनमें नए निवेश पर जोखिम ज्यादा दिखाई दे रहा है।  ऐसे में निवेशक उन अच्छे शेयरों की तलाश में है, जो अब भी अंडरवैल्यू हैं और उनमें ग्रोथ की संभावनाएं काफी हैं।  रिस्क भी कम है।  विश्लेषकों की रिसर्च के आधार कुछ ऐसी अंडरवैल्यू (Undervalued), फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग और ग्रोइंग (Growing) कंपनियों की सूची बनाई है, जिनके शेयर आकर्षक मूल्यांकन पर उपलब्ध है।  अलग-अलग उद्योग क्षेत्रों की इन कंपनियों में एलआईसी हाउसिंग (LIC Housing), केनरा बैंक (Canara Bank), मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स (Mazagon Dock Shipbuilders), गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स (GSFC), श्री पुष्कर केमिकल (Shree Pushkar Chemicals), त्रिवेणी इंजिनियरिंग (Triveni Engineering), हाईटेक पाइप्स (Hi-Tech Pipes), पायोनियर एम्ब्रॉयडरीज (Pioneer Embroideries) और ओरियंट सीमेंट (Orient Cement) शामिल है। 

एलआईसी हाउसिंग : स्ट्रॉन्ग प्रमोटर, स्ट्रॉन्ग कंपनी

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस लि. एचडीएफसी के बाद आवास वित्त क्षेत्र की दूसरी बड़ी कंपनी है।  इसका शेयर हाउसिंग फाइनेंस सेक्टर में सबसे कम प्राइस टू बुक वैल्यू पर उपलब्ध है।  इसकी बुक वैल्यू 512 रुपए है और वर्तमान शेयर भाव 408 रुपए है।  यानी बुक वैल्यू से भी काफी कम प्राइस है।  साथ ही यह मात्र 10 के पीई रेशियो पर उपलब्ध है।  इसे अपने कारोबार के लिए पूंजी की कोई समस्या नहीं है क्योंकि इसकी प्रमोटर देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी है और अब एलआईसी इसमें 512 रुपए प्रति शेयर मूल्य पर 2300 करोड़ रुपए की नई पूंजी डाल रही है।  जिसके बाद एलआईसी की हिस्सेदारी 40% से बढ़कर 48% हो जाएगी। 

केनरा बैंक : बुक वैल्यू से आधे दाम पर

केनरा बैंक के प्रदर्शन में तेजी से सुधार हो रहा है।  सिंडिकेट बैंक के मर्जर के बाद केनरा बैंक की साइज और बड़ी हो गयी है।  इसका शुद्ध एनपीए भी घटकर 3.46% के निचले स्तर पर आ गया है।  केनरा बैंक का शेयर अपनी बुक वैल्यू 325 रुपए से आधे यानी 161 रुपए पर ही चल रहा है।  इसका पीई रेशियो भी केवल 9 है।  केनरा बैंक की तीनों सहायक कंपनियां कैनफिन होम फाइनेंस, केनरा रोबेको म्युचुअल फंड और केनरा एचएसबीसी लाइफ इंश्योरेंस भी अच्छा प्रदर्शन कर रही हैं।  केनरा बैंक के आकर्षक मूल्यांकन को देखते हुए बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) ने हाल ही में इसकी 1.59% इक्विटी खरीदी है। 

मझगांव डॉक : ऋणमुक्त, अच्छी ऑर्डर बुक

भारत सरकार की ऋणमुक्त कंपनी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लि. भारतीय नौसेना के लिए वारशिप और सबमरीन्स बनाने वाली प्रमुख कंपनी है और इसकी ऑर्डर बुक काफी अच्छी है।  अब यह प्रधानमंत्री की पहल पर कमर्शियल शिप बनाने के लिए रूस की प्रमुख शिपयार्ड कंपनी ज्वेज़दा से गठबंधन करने जा रही है।  मझगांव डॉक में भारत सरकार की 85% हिस्सेदारी है और सरकार इसकी ग्रोथ बढ़ाने पर ध्यान भी दे रही है।  जिससे इसका कारोबार और लाभ लगातार बढ़ रहा है।  इसका पीई रेशियो भी सिर्फ 7 है। 

GSFC : आकर्षक मूल्यांकन

गुजरात सरकार की कंपनी गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स भी आकर्षक मूल्यांकन पर उपलब्ध है।  इसका पीई रेशियो भी सिर्फ 8 है।  यह फर्टिलाइजर और केमिकल्स बनाने वाली एक बड़ी कंपनी है और अच्छा प्रदर्शन कर रही है।  लगभग ऋण मुक्त इस कंपनी अपने निवेशकों को हर साल लाभांश देती है। 

हाई-टेक पाइप्स : एनएसई में लिस्टेड हाई-टेक पाइप्स देश में गैल्वेनाइज्ड पाइप्स बनाने वाली एक तेज ग्रोथ वाली कंपनी है।  केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन का भी इसे फायदा मिल रहा है।  साथ ही इंफ्रा, रियल इस्टेट तथा अन्य उद्योगों में भी इसके स्टील उत्पादों की मांग बढ़ रही है।  हाल ही में इसने खोपोली में अपना नया प्लांट शुरू किया है।  जिससे इस साल कारोबार में और वृद्धि हो रही है। 

पायोनियर एम्ब्रॉयडरीज : ब्रांडेड टेक्सटाइल कंपनी

पायोनियर एम्ब्रॉयडरीज ब्रांडेड टेक्सटाइल सेक्टर की करीब 3 दशक पुरानी एक अग्रणी कंपनी है।  ‘हकोबा’ और ‘सिल्कोलाइट’ इसके मुख्य ब्रांड है।  यह घरेलू बाजारों में बिक्री के साथ निर्यात भी अच्छा कर रही है।  अब यह बढ़ती मांग को देखते हुए अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ा रही है।  ‍विश्लेषक इस साल भी इसकी ग्रोथ अच्छी रहने की उम्मीद जता रहे हैं। 

अर्थव्यवस्था में आई रही तेजी के साथ बाजार में भी तेजी आ रही है। साथ ही ग्लोबल मार्केट का भी सपोर्ट मिल रहा है, परंतु पिछले एक साल में भारी तेजी के बाद ज्यादातर कंपनियों के शेयरों का वैल्यूएशन काफी महंगा हो गया है। सेंसेक्स 58,000 के आंकड़े को पार कर गया है। इस वजह से जोखिम भी बढ़ गया है इसलिए अब निवेशक उन शेयरों में निवेश करना चाहते हैं, जो अंडरवैल्यू हैं और उनमें ग्रोथ भी आ रही है। ऐसे शेयरों में एलआईसी हाउसिंग, केनरा बैंक, मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स, जीएसएफसी और ओरियंट सीमेंट प्रमुख हैं, ये अपने क्षेत्रों की मजबूत कंपनियां हैं और काफी कम वैल्यू पर उपलब्ध हैं।

-एस. रंगनाथन, रिसर्च हैड, एलकेपी सिक्युरिटीज

रिटेल इन्वेस्टर को अपना रिस्क कम करते हुए हमेशा सोच-समझकर तथा उचित मूल्य वाली फंडामेंटली स्ट्रॉन्ग और हाई ग्रोथ वाली कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए। अब तो बाजार काफी ज्यादा बढ़ने से रिस्क भी बढ़ गया है। हालांकि अभी रैली जारी रहने के आसार हैं। इसलिए इन्वेस्टर अंडरवैल्यू और हाई ग्रोथ स्टॉक में ही फोकस कर रहे हैं। ऐसे शेयरों में हाईटेक पाइप्स, पायोनियर एम्ब्रॉयडरीज, श्री पुष्कर केमिकल और त्रिवेणी इंजिनियरिंग आकर्षक दि‍ख रहे हैं। इन कंपनियों के प्रमोटर विजनरी हैं और इन कंपनियों में अगले एक-दो साल में अच्छी ग्रोथ आती दिख रही है।

-अविनाश गौरीशंकर, रिसर्च हैड, प्रॉफिटमार्ट सिक्युरिटीज