Brazil School Firing
File Photo

    Loading

    लुधियाना. पंजाब के लुधियाना में एक निजी गोल्ड फाइनेंस कंपनी के सुरक्षा गार्ड ने शनिवार को कीमती सामान लूटने के कथित प्रयास में एक लुटेरे की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस ने बताा कि उसके तीन साथी मौके से फरार हो गये। उन्होंने कहा कि यह घटना जिले की घनी आबादी वाले सुंदर नगर कॉलोनी में हुई। उन्होंने बताया कि मुथूट फिनकॉर्प के प्रबंधक सनी शर्मा को गोली लगी है और पुलिस के अनुसार उनका उपचार नजदीकी अस्पताल में किया गया और शर्मा की स्थिति खतरे से बाहर है।

    भारतीय दंड संहिता और शस्त्र अधिनियम की धाराओं के तहत इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है। लुधियाना के पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने कहा कि चार लुटेरे सुबह करीब 10 बजे मुथूट फिनकॉर्प की शाखा में घुस गए। उन्होंने कहा कि लुटेरे शर्मा से कर्ज मांगने के बहाने बात कर रहे थे, तभी उन्होंने जबरन स्ट्रांग रूम में घुसने की कोशिश की। शर्मा ने उनके इस कृत्य का विरोध किया और तभी उनमें से एक आरोपी ने गोली चला दी जिससे वह घायल हो गया।

    सतर्क सुरक्षा गार्ड सुरजीत कुमार (47) ने गोलियों की आवाज सुनी और शाखा का शटर नीचे खींच लिया और अपने हथियार के साथ बाहर पोजीशन ले ली। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जब लुटेरों ने बाहर आने के लिए शटर खोला, तो कुमार ने गोली चला दी, जिसमें एक लुटेरे की मौत हो गयी ।

    उन्होंने बताया कि मृतक की पहचान बिहार के नालंदा के रसलपुर गांव के रहने वाले अमर प्रताप सिंह के रूप में हुई है । भुल्लर ने कहा कि अन्य तीन हमलावर आसपास की इमारतों की दीवारों को फांद कर वहां से फरार हो गये । उन्होंने कहा कि मृत लुटेरे के पास से एक पिस्तौल बरामद की गयी है, इसके अलावा एक अन्य पिस्तौल, मोबाइल फोन और मोटरबाइक भी पास की एक गली से बरामद की गई, जब पुलिस ने उनका पीछा किया ।

    उन्होंने कहा कि फरार हमलावरों को पकड़ने के लिए तीन विशेष टीमों का गठन किया गया है। भुल्लर ने कहा कि आरोपियों की तस्वीरें आसपास के जिलों की पुलिस के साथ भी साझा की गई हैं। जालंधर निवासी सुरजीत कुमार की बहादुरी की सराहना करते हुए, पुलिस आयुक्त ने कहा कि पंजाब पुलिस जल्द ही उन्हें उनके असाधारण एवं साहसी कार्य के लिए पुरस्कृत करेगी, जिन्होंने डकैती को नाकाम कर दिया।

    उन्होंने बताया कि लुधियाना कमिश्नरेट पुलिस की टीमों ने फाइनेंस कंपनियों के सुरक्षा गार्डों के साथ बैठक की और उन्हें निर्देशित किया कि कैसे संदिग्धों पर निगरानी रखी जाए और अपराधों को रोका जाए। इसके अलावा, उन्होंने कहा, ‘‘हमने मुथूट कंपनी की ओर से लापरवाही का संज्ञान लिया है क्योंकि उनका अलार्म सिस्टम खराब पाया गया है । उन्होंने कहा कि इस संबंध में भी उचित कार्रवाई की जाएगी। (एजेंसी)