delhi-rain
File Photo

    Loading

    भोपाल. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) (IMD) ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के 19 जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने, ओला गिरने और बारिश (Rain) होने के पूर्वानुमान के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी किया है। आईएमडी (IMD) ने ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, निवाड़ी, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम और घने कोहरे का ‘येलो अलर्ट’ (Yellow Alert) भी जारी किया गया है।

    एक अधिकारी ने बताया कि दोनों अलर्ट शनिवार सुबह तक प्रभावी हैं। उन्होंने बताया कि ऑरेंज अलर्ट ग्वालियर, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोक नगर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, नीमच, मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, आगर मालवा, विदिशा, टीकमगढ़, छतरपुर, निवाड़ी, दमोह और सागर जिलों के लिए है।

    आईएमडी के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी. के. साहा ने कहा कि चक्रवाती परिसंचरण मध्य प्रदेश के मध्य हिस्से में बना हुआ था जबकि एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में था। इनसे मध्य प्रदेश में नमी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि दो-तीन दिनों तक बादल छाए रहने की संभावना है जिससे लोगों को ठंड से राहत मिलेगी। हालांकि पश्चिम मध्य प्रदेश में तीन दिनों के बाद न्यूनतम तापमान में गिरावट आने और इससे ठंड बढ़ने का अनुमान है।

    साहा ने कहा कि मध्य प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान छतरपुर जिले के खजुराहो में छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि भोपाल में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश 25.6 और 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक अधिक है।

    वहीं इंदौर में यह 25.8 और 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबलपुर में अधिकतम तापमान 25.7 तथा न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री, ग्वालियर में अधिकतम तापमान 16.4 तथा न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। (एजेंसी)