STUDY

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की नदी खबर के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने बीते शुक्रवार को चीनी यूनिवर्सिटीज में एडिमिशन लेने जा रहे स्टूडेंट्स को एक तरह से अपनी चेतावनी दे दी है। जोई हाँ UGC ने अपनी एक एक नोटिस में कहा है कि, स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन से पहले चीन के ट्रैवल बैन का पता जरुर कर लें। 

    इसके साथ ही नोटिस में यह भी कहा गया है कि चीन की किसी भी ऑनलाइन डिग्री को भारत में बिल्कुल भी मान्यता नहीं दी जाएगी। नियमों के अनुसार, UGC और AICTI से अप्रूवल लिए बिना ऑनलाइन मोड में किए गए ऐसे डिग्री कोर्स को कोई भी मान्यता नहीं दी जाएगी।

    गौरतलब है कि चीन सरकार ने कोरोना के चलते नवंबर 2020 से सभी वीजा अपने यहाँ सस्पैंड कर दिए हैं। लेकिन अब वहां की चीनी यूनिवर्सिटीज ने अगले सेशन के लिए कई डिग्री प्रोग्राम में एंट्री का नोटिस जारी किया है, जिसके बाद ही UGC ने भी अपना नोटिस जारी किया है ।

    दरअसल चीन के कुछ संस्थानों ने अपने यहां एडमिशन के लिए एक नोटिस जारी कर दिया है। इसी बीच UGC ने भी चीन से पढ़ाई करने के इच्छुक भारतीय छात्रों के लिए एक नोटिस जारी किया है। इसके मुताबिक, चीन सरकार ने कोरोना के मद्देनजर सख्त यात्रा पाबंदियां लागू कर रखी हैं और नवंबर 2020 से सभी वीजा निलंबित कर दिए हैं। बड़ी संख्या में भारतीय छात्र इन पाबंदियों के कारण अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए अब भी चीन नहीं लौट पाए हैं।