Volodymyr Zelenskyy and Vladimir Putin
File Pic

    Loading

    कीव. जहाँ एक तरफ यूक्रेन (Ukraine) के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अब रूस (Russia) से युद्ध को समाप्त करने के लिए फिर से बातचीत करने की अपील की है, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन शांति के लिए अपने किसी भी क्षेत्र को छोड़ने के लिए सहमत नहीं हैं । इस बाबत जेलेंस्की राष्ट्र के नाम शुक्रवार रात अपने वीडियो संबोधन में रूसी जनरल स्टाफ के उप प्रमुख कर्नल जनरल सर्गेई रुडस्कोई को जवाब देते हुए दिखाई दिए।

    बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच लगातार 31वें दिन भी जंग जारी है। लेकिन अब भी दोनों देश एक दूसरे से समझौता करने के लिए तैयार नहीं हो रहे। इधर सूत्रों के मुताबिक रूसी सेना हर रोज और अधिक आक्रामक होती दिख रही है। साथ ही अब रूस ने दावा किया है कि उसके सैन्य अभियान का पहला चरण अब लगभग पूरा हो चूका है और इसके बाद उसके सैनिक पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र को पूरी तरह से मुक्त करने पर केंद्रित करेंगे। 

    इसके साथ ही पेंटागन के अधिकारियों ने अब यह दावा किया है कि रूस जॉर्जिया से यूक्रेन में अपनी सेना भेज रहा है। वहीं एक अन्य खबर के अनुसार इटली में रूसी राजदूत, सर्गेई रजोव ने बीते शुक्रवार को कहा कि, वह इतालवी समाचार पत्र ला स्टैम्पा पर एक लेख पर मुकदमा किया है जिसमें राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की संभावना की बात लिखी गई थी।

    लेकिन लगता है कि रुसी सैनिकों को अब जंग रास नहीं आ रही क्योंकि पश्चिमी देशों के अधिकारियों के अनुसार, यूक्रेन में लड़ाई के दौरान एक रूसी ब्रिगेड कमांडर पर कथित तौर पर उसके ही अपने सैनिकों ने हमला कर दिया। इस कमांडर ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई है।