Panchayat-Election

    Loading

    अकोला. राज्य चुनाव आयोग की सचिव किरण कुरुंदकर ने अक्टूबर से दिसंबर 2022 के बीच उन ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होते ही प्रशासकों की नियुक्ति करने का आदेश दिया है. अतः उक्त अवधि की समाप्ति पर जिले की 266 ग्राम पंचायतों में प्रशासक की नियुक्ति की जायेगी.

    कोविड-19 बीमारी को लेकर सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों और सुप्रीम कोर्ट में दायर विभिन्न याचिकाओं के कारण, जनवरी 2021 से सितंबर 2022 तक की अवधि के लिए ग्राम पंचायतों के चुनाव चरणबद्ध तरीके से हुए. अब राज्य में अक्टूबर से दिसंबर 2022 तक लगभग 7,649 ग्राम पंचायतों, 8 नवगठित और 18 वह जो पिछले चुनावों में समर्पित आयोग की रिपोर्ट में शामिल नहीं हैं इस तरह से कुल 7 हजार 675 ग्राम पंचायतों के चुनाव लेना क्रमप्राप्त है.

    इसलिए ग्राम पंचायतों के वार्ड गठन के बाद मतदाता सूची तैयार करने और वास्तविक चुनाव के लिए लगभग 2-3 महीने की अवधि की आवश्यकता होती है. इसलिए उक्त 7 हजार 675 ग्राम पंचायतों के चुनाव कराने के लिए स्वास्थ्य स्तर पर आवश्यक योजना बनाई जा रही है. इसलिए अक्टूबर से दिसंबर 2022 में समाप्त होने वाली ग्राम पंचायतों का कार्यकाल समाप्त होते ही राज्य चुनाव आयोग ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को ग्राम पंचायतों में प्रशासकों की नियुक्ति के लिए कार्रवाई करने का आदेश दिया है. अतः जिले की 266 ग्राम पंचायतों में प्रशासक की नियुक्ति की जायेगी, जिनका कार्यकाल उक्त अवधि में समाप्त हो रहा है.

    यहां होगी प्रशासकों की नियुक्ति

    अक्टूबर माह में एक ग्राम पंचायत में प्रशासक की नियुक्ति की जाएगी. इसी तरह जिले की 265 ग्राम पंचायतों में प्रशासकों की नियुक्ति की जाएगी जिनका कार्यकाल दिसंबर में समाप्त हो रहा है, यह जानकारी निवासी उप जिलाधिकारी प्रा.संजय खड़से ने दी है. 

    सभी पार्टियों की ग्रा.पं. चुनाव पर नजर

    हर राजनीतिक दल विधानसभा चुनाव के लिए गांवों में अपना नेटवर्क तैयार करने के लिए ग्राम पंचायत चुनाव पर जोर देता है. भाजपा, कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के साथ प्रहार भी ग्राम पंचायत चुनाव पर जोर देते नजर आ रहे हैं.