राजस्थान के पूर्व CM अशोक गहलोत
राजस्थान के पूर्व CM अशोक गहलोत

    Loading

    जयपुर: राजस्थान कांग्रेस में चल रहे सियासी संकट के (Rajasthan Congress Political Crisis) के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने बीते गुरुवार (29 सितंबर) को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मुलाकात की थी। बातचीत के बाद सीएम गहलोत ने बाहर आकर यह ऐलान किया था कि, वह अब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव (Congress President Election) नहीं लड़ेंगे। 

    इसके अलावा गहलोत ने यह भी कहा था कि, जयपुर आए पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में होने वाली विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पारित करवाना उनकी विधायक दल के नेता के रूप में नैतिक जिम्मेदारी थी। लेकिन वह ऐसा नहीं करवा सके जिसका उन्हें खेद है और खुद भी बहुत ज्यादा आहत हुए हैं। 

    ख़बरों के मुताबिक, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत जब सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे तब उनके हाथ में एक कागज था, जो मीडिया के कैमरों में कैद भी हुआ था। बता दें कि, गहलोत ने अपने हाथ में जो कागज पकड़ा हुआ था वो उन्होंने खुद मीडिया को लीक किया था क्योंकि अगर उन्हें कागज मीडिया कि नजर से बचाना था तो वह उसे फोल्ड करके भी ले जा सकते थे। गहलोत के हाथ में जो कागज था वो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। इस कागज का कुछ हिस्सा उनके हाथ में छुपा था तो काफी हिस्सा पढ़ा जा सकता था।  

    उल्लेखनीय है कि, गहलोत द्वारा साथ लेकर गए कागज में कुछ बिंदुओं में लिखावट की गई थी। इसमें सांकेतिक शब्द भी इस्तेमाल किए थे। इस कागज पर जो कुछ लिखा था वो गहलोत की अपनी हैंड राइटिंग में था।  कागज की पहली लाइन बिल्कुल साफ पढ़ने में आ रही थी, जिसमें लिखा था, ”जो हुआ बहुत दुःखद है, मैं भी बहुत आहत हूं।” 

    राजनीति में हवा बदलते देख साथ

    वहीं, दूसरी लाइन पूरी तरह पढ़ी नहीं जा सकती थी। वह लाइन थी, ”राजनीति में हवा बदलते देख साथ …” जिसे यहीं तक पढ़ा जा सकता था, लेकिन इसके आगे सीएम ने लिखा होगा कि ”… छोड़ देते हैं लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ।” 

    ऐसी आशंका जताई जा रही है कि, राजस्थान के सीएम गहलोत ने यह बात विधायक दल की रविवार को होने वाली बैठक से पहले हुए ड्रामे को लेकर लिखी होगी। इसका मतलब है कि राज्य में हवा बदलने की आशंका के बावजूद उनके समर्थकों ने पाला नहीं बदला। 

    गहलोत द्वारा साथ लेकर गए कागज में अगली लाइन थी, ”RG 1 घंटे – SP/CP (PM)।” यहां आरजी का मतलब है राहुल गांधी, एसपी का मतलब सचिन पायलट और सीपी मतलब डॉ. सीपी जोशी, जो कि राजस्थान विधानसभा के स्पीकर हैं।

    SP will leave parti- observer, पार्टी के लिए अच्छा होता

    गौरतलब है कि, इस कागज में गहलोत ने एक घंटे का हवाला राहुल गांधी से हुए मुलाकात को लेकर दिया होगा, लेकिन पीएम शब्द को यहां लिखने की पीछे की वजह को समझना थोड़ा मुश्किल है।  जिसके बाद गहलोत ने लिखा था, ”SP will leave parti- observer, पार्टी के लिए अच्छा होता।”

    सीएम द्वारा साथ लेकर गए कागज में आगे लिखा था, ”पहला प्रदेश अध्यक्ष जिसने…” इसका मतलब यह हो सकता है कि, गहलोत ने सोनिया को बताया कि सचिन पहले ऐसे अध्यक्ष थे जिन्होंने अपनी ही सरकार को गिराने के लिए बगावत की थी। 

    ”102 v/s SP+18”

    गहलोत ने आगे लिखा, ”102 v/s SP+18.” इसको इस तरह समजा जा सकता है कि,  बगावत के वक्त 102 विधायक एक तरफ थे जबकि सचिन पायलट के साथ कुल 18 विधायक थे। उन्होंने आगे कागज में लिखा था, ”10 cr -BJP कार्यालय।” इसका मतलब यह भी हो सकता है कि, सचिन की बगावत के वक्त बीजेपी दफ्तर से विधायकों को दस-दस करोड़ दिए गए थे।  

    इस कागज में आगे लिखा था, ”विधायकों में भय।” इसका अर्थ कि रविवार को जयपुर में जो हुआ वो विधायकों में पनपे भय की वजह से हुआ क्योंकि ऐसी चर्चा थी कि पायलट सीएम बन रहे हैं।

    गुंडागर्दी, पुष्कर, शकुंतला और चांदना जैसे शब्द

    गहलोत द्वारा साथ लेकर गए इस पत्र में आगे गुंडागर्दी, पुष्कर, शकुंतला और चांदना जैसे शब्द लिखे थे। इन शब्दों को जोड़ें तो समझा जा सकता है कि गहलोत पिछले दिनों गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला के अस्थि विसर्जन के दौरान हुई घटना का जिक्र कर रहे हैं।

    दरअसल, हाल ही में पुष्कर में कर्नल बैंसला के अस्थि विसर्जन का कार्यक्रम हुआ था।  इस दौरान बड़ी संख्या में गुर्जर लोग जमा हो गए थे। इस दौरान जब राजस्थान के दो गुर्जर मंत्री शकुंतला रावत और अशोक चंदना मंच पर भाषण दे रहे थे तो सभा में जमकर विरोध हुआ और लोगों ने जूते-चप्पल फेंके और भाषण नहीं दिया।  गहलोत इसे सचिन खेमे की गुंडागर्दी बता रहे हैं। 

    उस पेपर के विषय पर बात की गई थी लेकिन बड़ा सवाल यह है कि गहलोत ने इसे मीडिया में क्यों लीक किया? इसका कारण समझ में आता है कि गहलोत अपने खेमे के लोगों को बताना चाहते थे कि उन्होंने आलाकमान को सब कुछ बता दिया है।