File Photo
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: मशहूर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप (WhatsApp) का इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं। Whatsapp पर लाखों यूज़र्स एक्टिव हैं, ऐसे में ये ऐप अक्सर कई तरह के अपडेट और नए फीचर्स पेश करते रहता है। इस ऐप में जरिए मैसेज के अलावा फोटो, वीडियो और कई मीडिया फाइल्स भी शेयर की जा सकती है। 

    हालांकि, जब भी स्टोरेज की समस्या होती है, तो यूज़र्स फाइल्स को वॉट्सएप से डिलीट कर देते हैं। ऐसे में कई महत्वपूर्ण फोटो और वीडियो डिलीट हो जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं, डिलीट की हुई फाइल्स को रिस्टोर कैसे करें…

    इन ट्रिक्स का करें इस्तेमाल 

    वॉट्सऐप डिफॉल्ट रूप से फोटो को फोन की गैलरी में सेव कर देता है। ऐसे में अगर आप वॉट्सऐप से फोटो या वीडियो डिलीट कर भी देंगे तो वह आपके फोन के गैलरी में जरूर होगा। इतना ही नहीं वह आपके Google Photos में भी सेव हो जाते हैं। 

    Whatsapp एंड्रॉइड यूजर्स के लिए गूगल ड्राइव और iOS यूजर्स के लिए iCloud पर चैट और मीडिया बैकअप लेता है। ऐसे में अगर आपने डेली बैकअप ले रखा है तो, फोटो मीडिया से हटाने के बाद भी वह डिवाइस में गूगल ड्राइव या iCloud में सेव हो जाते हैं। 

    इन सबके अलावा ऐसे कई ऐप भी हैं, जो WhatsApp से डिलीट हुई फोटो और वीडियो को रिकवर करने का दावा भी करते हैं। हालांकि, कुछ ऐप फेक भी होते हैं। ऐसे में संभलकर इन ऐप को यूज़ किया जाना चाहिए।