male-lawmaker-slapped-female-mp-in-senegal-parliament africa -video-viral
Screengrab from Posted Video

    Loading

    दुनियाभर के संसद (Parliament) में नेताओं के बीच बहस बाजी देखने मिलती है। किसी न किसी मुद्दे पर नेता आपस में भीड़ जाते हैं। हालांकि, हाथापाई बहुत कम देखने मिलता है। लेकिन, इस समय सोशल मीडिया (Social Media) पर एक ऐसा वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहा है, जिसे देखकर हर किसी के होश उड़ गए हैं। यह हैरान कर देने वाला मामला अफ्रीकी देश सेनेगल (Senegal Parliament Fighting Video) से सामने आया है, जहां संसद में एक सांसद ने सत्ताधारी महिला सांसद के साथ हाथापाई कर दी। 

    जिसके बाद गुस्से में महिला सांसद ने भी नेता पर कुर्सी फेंक दी। दोनों नेताओं की लड़ाई का वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। आम सदन में जिस समय यह हंगामा हुआ, उस समय बजट सत्र चल रहा था। तभी सत्ताधारी पार्टी बेन्नो बोक्क याकार की महिला सांसद ने सेनेगल एक आध्यात्मिक नेता की आलोचना की। फिर सत्ताधारी पक्ष की सांसद एमी नादिये गनीबी और विपक्षी पक्ष के सांसद मस्साता साम्ब के बीच जोरदार बहस हुई। यह बहस इतनी बढ़ गई कि, मस्साता अपनी सीट से उठे और सीधा महिला सांसद को थप्पड़ मारना शुरू कर दिए। 

    थप्पड़ खाने के बाद महिला सांसद भी भड़क गईं। फिर उन्होंने ने भी विपक्षी दल के सांसद पर कुर्सी फेंक दी। इसी बीच काफी संख्या में सदन में मौजूद लोग बीच-बचाव करने के लिए सामने आए और दोनों को शांत कराने की कोशिश करने लगे। महिला सांसद की पिटाई को लेकर सत्ताधारी लोग विरोध जता रहे हैं। लोग इस वीडियो को देख काफी आलोचना भी कर रही हैं। 

    वहीं, विपक्षी दल के नेता के इस हमले की पार्टी नेताओं की ओर से निंदा की गई है। थप्पड़ मारने वाले सांसद के खिलाफ सोशल मीडिया पर भी काफी कड़ी प्रतिक्रिया देखने मिल रही है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में तो यह भी दावा किया जा रहा है कि महिला सांसद गर्भवती हैं और पिटाई की वजह से उनके बच्चे पर असर पड़ा है। हालांकि, इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।