uttarkashi
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/उत्तरकाशी . जहां एक तरफ उत्तराखंड (Uttrakhand) के जोशीमठ (Joshimath) में जमीन के धंसने और घरों में दरार पड़ने को लेकर लोग वैसे ही हलकान हैं। वहीं इन सबके बीच अब उत्तरकाशी (Uttarkashi) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस हुए हैं। जानकारी दें कि, जोशीमठ से करीब 300 किलोमीटर दूर उत्तरकाशी में आज तड़के 2.12 बजे 2.9 की तीव्रता का भूकंप आया है।

    वहीं अचानक आधी रात को अचानक धरती हिलने से गहरी नींद में सो रहे लोग जैसे खौफ में आ गए। इन भूकंप के झटकों के  महसूस होने के बाद कई लोग नींद में घरों से बाहर निकल गए। हालांकि भूकंप के हल्के झटके होने से अब तक किसी जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। विशेषज्ञों के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.9 मापी गई है।

    इसके साथ ही भूकंप का केंद्र उत्तरकाशी के जिले में ही बताया गया है। गौरतलब है कि उत्तराखंड का उत्तरकाशी जिला खतरे के जोन-5 के अंतर्गत आता है। जिसके माने ये हुए कि, यह पूरा जिला भूकंप की दृष्टि से बेहद संवेदनशील जिला है। जिसके चलते यहां समय समय पर भूकंप के तेज झटके महसूस होते रहते हैं।

    इससे पहले बीते 12 दिसंबर को भी उत्तरकाशी में भूकंप आया था। तब इसकी भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.1 मापी गई थी। वहीं 20 अक्टूबर 1991 में उत्तरकाशी में आए भूकंप की तीव्रता 6.8 आंकी गई थी। तब इस भयंकर भूकंप में तब हजारों लोगों की मौत हो गई थी और करोड़ों की संपत्ति का नुकसान भी हुआ था।