सिर में हो रही तेज खुजली से काफी हद तक निजात दिला सकता हैं ये घरेलू नुस्खे

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: अक्सर रूसी (Dandruff) हो जाने की वजह से भी सिर में खुजली (Itchy Scalp) होने लगती है। सिर में होने वाली खुजली जहां बहुत ज्यादा इरीटेट करती है वहीं दूसरी ओर ये शर्मिंदगी का कारण भी बनती है।  बालों की सही तरह से केयर न करने पर वो रफ एंड डल तो नजर आते ही हैं साथ ही इससे खुजली की समस्या भी बढ़ जाती है। वैसे बहुत ज्यादा केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी सिर की खुजली को बढ़ा सकता है। तो वजह कोई भी अगर आप इससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आइए जानें इससे छुटकारा दिलाने वाले घरेलू नुस्खों के बारे में,

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, सिर में हो रही बहुत ज्यादा खुजली दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल काफी असरदार है। दूसरा इससे बालों की चमक भी बढ़ती है। तो आपको बस दही से सिर की मसाज करनी है वो भी हफ्ते में 2 से 3 बार।

    एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता है जिसमें से एक है खुजली। तो इसके लिए एलोवेरा जेल से बालों की जड़ों में मसाज करें और 15 मिनट बाल शैम्पू कर लें। सिर में हो रही खुजली की समस्या दूर हो जाती है।

    एक्सपर्ट्स कहते है कि खुजली से राहत दिलाने में ऑलिव ऑयल भी बेहद कारगर है। जड़ों में अच्छे से ऑलिव ऑयल लगाएं और कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें फिर सिर को धो लें। इससे खुजली दूर होने के साथ ही बाल घने और लंबे भी होते हैं। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

    नींबू का एंटीसेप्टिक गुण सिर की खुजली दूर करने का सबसे असरदार उपाय है। नींबू के रस में थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर और थोड़ा कच्चा दूध मिलाएं। नहाने से आधे घंटे पहले इसे बालों में लगाएं फिर धो लें। खुजली से साथ ही इससे डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।