GAIL Gas Pipeline Blast
ANI Photo

Loading

बेंगलुरु. कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के एचएसआर लेआउट, सेक्टर 7 में गुरुवार को गेल (GAIL) की गैस पाइपलाइन में विस्फोट से तीन लोग घायल हो गए। बैंगलोर जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड सड़क की खुदाई कर रहा था। तभी पाइपलाइन टूट गई और कई घरों में गैस लीक हो गई। यह घटना सीसीटीवी में कैद हो गई है।

इस घटना का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है जिसमें तेज धमाका सुना जा सकता है और मौके से आग निकलती देखी जा सकती है। धमाका इतना जोरदार था कि पास में खड़ी एक स्कूटी जमीन पर गिर गई।

बैंगलोर जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड सड़क की खुदाई कर रहा था। इस दौरान गैस पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो गई। मजदूरों ने भी इसे नजर अंदाज कर दिया और टूटी हुई पाइपलाइन को मिट्टी से ढक दिया। जिसके बाद कई घरों में गैस लीक हो गई। जिससे एक घर में विस्फोट हो गया। इस घटना में दो घरों में आग लग गई, जिससे दो महिलाओं समेत तीन लोग झुलस गए। तीनों को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

वहीं, गेल ने बयान में दावा किया, “जल और सीवरेज एजेंसी से जुड़े स्थानीय ठेकेदार ने गेल गैस को बिना किसी पूर्व सूचना/सहमति के नुकसान पहुंचाया और गैस रिसाव के बारे में सूचित भी नहीं किया और साइट से भाग गए। गैस ने पास के रिहायशी इलाके में आग पकड़ ली थी जिसमें दुर्घटना के कारण 2 लोगों के मामूली रूप से झुलसने की सूचना थी।”

गेल ने कहा, “गेल गैस क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) और अग्निशमन दल 5 मिनट से भी कम समय में साइट पर पहुंच गए और आग बुझा दी और स्थिति को नियंत्रित किया।”

गेल ने कहा कि उसने अधिकारियों को ठेकेदार के आचरण के बारे में सूचित कर दिया है और मामले में कार्रवाई का वादा किया गया है। पीएसयू ने अधिकारियों और नागरिकों से उन क्षेत्रों में खुदाई का काम करने से पहले गेल को पूर्व सूचना देने का आग्रह किया जहां से गेल गैस पाइपलाइन गुजरती है।