वरुण गांधी
वरुण गांधी

Loading

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के तारीखों का ऐलान हो गया है। आम चुनाव को देखते हुए देश की राजनीति में कई उथल पुथल देखने को मिल रहे है। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को ही चुनाव होने है। ऐसे में बीजेपी (BJP) ने अब तक यहाँ से अपना उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। वरुण गांधी (Varun Gandhi) इस सीट से बीजेपी के लिए चुनाव लड़ते आ रहे है। हालांकि, इस बार बीजेपी ने अब तक उनके नाम की घोषणा नहीं की है। बताया जा रहा है कि वरुण गांधी के विद्रोही तेवर को देखते हुए बीजेपी उन्हें इस बार टिकट नहीं देगी। ऐसे में अगर बीजेपी वरुण गांधी को यहां से चुनावी मैदान में नहीं उतारती है, तब वरुण गांधी अपना अलग रास्ता बना सकते है। दावा किया जा रहा है कि वरुण गांधी निर्दलीय अमेठी से चुनाव लड़ सकते हैं। जिन्हें कांग्रेस और सपा का समर्थन हासिल होगा। 

निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे वरुण गांधी 

सूत्रों की मानें तो, भारतीय जनता पार्टी द्वारा अगर वरुण गांधी की टिकट काटी जाती है, तब उनके निर्दलीय चुनाव लड़ने की संभावना है। कांग्रेस और समाजवादी पार्टी उन्हें समर्थन भी दे रही है। वरुण के अखिलेश यादव के साथ अच्छे संबंध हैं।  ऐसे में कांग्रेस के साथ न जाते हुए भी इंडिया गठबंधन की और से इस सीट पर ताल ठोक सकते है। कयास ये भी लगाए जा रहे है कि वरुण कांग्रेस में नहीं गए, तो वे इंडिया गठबंधन में सहयोगी समाजवादी पार्टी या तृणमूल कांग्रेस की और से चुनाव लड़ सकते है। 

 मेनका गांधी के सुल्तान पुर सीट पर भी सस्पेंस 

वहीं, मेनका गांधी के सुल्तान पुर सीट पर भी सस्पेंस बना हुआ है। मेनका के निर्वाचन क्षेत्र सुल्तानपुर में पूर्व ईडी अधिकारी से नेता बने राजेश्वर सिंह सबसे बड़ी पार्टी की और से मजबूत दावेदार बने हुए हैं। उनकी नजर सुल्तानपुर सीट पर है। ऐसे में यह भी कयास है कि मेनका को अगर यहां  से चुनावी मैदान में नहीं उतारा जाता है तो, वह पीलीभीत जा सकती हैं। जहां उनका मजबूत आधार बना हुआ है।

बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू

उत्तर प्रदेश में पहले चरण में आठ लोकसभा सीट पर होने वाले चुनाव के लिए बुधवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक पहले चरण में 19 अप्रैल को सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (सुरक्षित), मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में मतदान होगा। इसके लिए बुधवार को अधिसूचना जारी होगी, जिसके बाद उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 मार्च तय की गयी है। उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवा के मुताबिक नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को होगी जबकि नामांकन पत्रों की वापसी के लिए 30 मार्च की तारीख तय की गयी है। इन आठों सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा और चार जून को मतगणना होगी।