Salman Khan security breach
सलमान खान (फाइल फोटो)

Loading

नवभारत न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई:
फिल्म इंडस्ट्री के भाई जान को जून में मिली धमकी के बाद से ही वाई प्लस सुरक्षा प्रदान की गई है। रविवार तड़के सलमान खान के घर फायरिंग की वारदात के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सलमान खान (Salman Khan) सहित पूरे परिवार से मिले। इस मौके पर उन्होंने सलमान खान और उनके परिवार की सुरक्षा को और बढ़ाने का दावा भी किया है। मगर इन सब के बीच एक बड़ा सवाल खड़ा हो रहा है कि जितनी सुरक्षा सलमान को दी गई थी, उसके बावजूद उनके घर पर गोली चलने की घटना कहीं उनकी सुरक्षा में चूक (Security breach) तो नहीं है! क्योंकि वाई प्लस सुरक्षा अपने आप में मजबूत सुरक्षा श्रेणी मानी जाती है।

आरोपी ने की थी रेकी
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बांद्रा के गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर आरोपी ने पूरी रात रेकी की थी। जिस समय तकरीबन पांच बजे गोलीबारी की वारदात को अंजाम दिया गया। उस समय उनके घर के बाहर तैनात सुरक्षाकर्मी कहां थे ! जिस मेरी चर्च पर आरोपियों ने बाइक छोड़ी और बांद्रा स्टेशन की तरफ़ भागे, वो जगह भी वारदात की जगह से बेहद कम दूरी पर है। सबसे बड़ी बात बांद्रा पुलिस स्टेशन, डीसीपी ऑफिस और क्राइम ब्रांच का ऑफिस भी महज एक किलोमीटर की रेडियस में ऐसे में उन्हें इस बात की भनक क्यों नहीं लगी। जबकि वारदात और रेलवे स्टेशन के बीच ही ये सरे पुलिस महकमे आते हैं। पांच राउंड गोली चलने के बाद भी पुलिस को इसकी सूचना नहीं मिलना, समय रहते इस पर कार्रवाई नहीं हो पाना बड़ा सवाल खड़ा करता है। सलमान खान के घर के बाहर एक वैन वहां हमेशा मौजूद रहती है, वारदात की रात वो हमेशा तैनात रहने वाली वैन भी मौके पर नहीं थी।

वाई प्लस सुरक्षा महज दिखावा
सलमान बांद्रा में गैलेक्सी अपार्टमेंट में अपने घर और पनवेल के अपने फार्म हाउस के बीच एक कैदी की तरह रह रहे हैं। वह शूटिंग और बेहद जरूरी सार्वजनिक उपस्थिति को छोड़कर शायद ही कभी बाहर निकलते हैं। बाहर निकलते भी हैं तो एक बड़ा सुरक्षा दल उनके साथ होता है। उनके लिए उसके साथ चलना मुश्किल होता है। सलमान के एक अंदरूनी सूत्र के अनुसार, वह सामाजिक कार्यक्रमों के लिए लगभग 80% निमंत्रण भी ठुकरा रहे हैं।

धमकी का सिलसिला
5 जून, 2022 को, एक हाथ से लिखे धमकी भरे पत्र के जरिये सलमान को धमकी दी गई थी। नोट एक बेंच पर छोड़ा गया था, जहां उनके पिता सलीम खान हर सुबह टहलने के बाद बांद्रा बैंडस्टैंड सैरगाह पर बैठते थे। जिसमें चेतावनी दी गई थी कि सलमान का हश्र भी सिख गायक सिद्धू मूसेवाला जैसा ही होगा। उसके बाद से ही सलमान का परिवार दहशत में है। उसी वर्ष नवम्बर महीने में कथित तौर पर गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और गोल्डी बरार से एक और धमकी मिली थी। दोनों 1999 में राजस्थान में कथित तौर पर काले हिरण को मारकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए खान से बदला लेना चाहते थे। ये बात उस वक्त जी है जब सलमान सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग कर रहे थे।

परिवार को सुबह तक नहीं थी हमले की जानकारी
एक अंदरूनी सूत्र ने बताया कि रविवार को, जब दो बाइक सवार हमलावरों ने सुबह लगभग 5 बजे गैलेक्सी अपार्टमेंट पर गोलीबारी की, तो खान के परिवार के सभी सदस्य गहरी नींद में सो रहे थे। कुछ घंटों बाद तक उनमें से किसी को भी गोलीबारी के बारे में पता नहीं चला। जबकि हमेशा की तरह सलीम खान सुबह लगभग 7.30 बजे बैंडस्टैंड की ओर मॉर्निंग वॉक के लिए गए थे।

सलमान के लिए चुनौती
अंदरूनी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बिश्नोई गैंग से मिली धमकी के बाद सलमान के सभी मनोरंजन को उनके दो कमरे के अपार्टमेंट में बंद कर दिया है। यहां तक कि जब कनाडाई गायक और रैपर एपी ढिल्लों ने सलमान से मिलने की इच्छा दिखाई थी। तब भी अभिनेता उनके परिसर को छोड़ कर नहीं गए थे।