Ukraine-video

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ एक तरफ रूस-यूक्रेन जंग (Russia Ukraine Fight) अपने उफान पर है। वहीं इन सबके बीच यूक्रेन (Ukraine) की रहने वाली एक निडर महिला का वीडियो इस समय सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो चूका है। इस विडियो को देख लोग उसकी बहादुरी की खूब तारीफ कर रहे हैं। 

    दरअसल विडियो में महिला अकेले ही रूसी सैनिक (Russia Soldier) के पास जाकर खड़ी हो गई और उसे सूरजमुखी का बीज देने लगी। उसने कहा कि, “इसे अपनी जेब में रख लो, ताकि जब मर जाओ तो ये बढ़ सके। महिला ने इस तरह बीते गुरुवार को यूक्रेन (Ukraine) पर हुए रूस के हमले का विरोध किया। ये युद्ध का पहला दिन था, जब रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर बम से हमला किया है।”

    इस वीडियो को कीव स्थित एक स्वतंत्र मीडिया यूक्रेन वर्ल्ड ने शेयर किया था। तब से ही इसे लाखों लोग सोशल मीडिया पर देख चुके हैं। इस विडियो को देख एक ट्विटर यूजर ने कहा, “यूक्रेन में आने वाले दिन और रात लंबे और कठिन होने की संभावना है।

    लेकिन इस महिला की जैसी भावना है, उससे पता चलता है कि पुतिन ने जितना आसान समझा उतना आसान तो यह सब है नहीं। अपनी कब्रों से सूरजमुखी उगाने के लिए पॉकेट सनफ्लॉवर!” एक अन्य ट्विटर यूजर क्रिस टेलर ने लिखा, “क्या मैं अकेला हूं जो इसे बार-बार पढ़ रहा है और हर बार रोंगटे खड़े हो रहे हैं?”

    तो वहीँ वीडियो में महिला को कहते सुना जा सकता है, “तुम कौन हो?” तभी सैनिक कहता है, “हमें यहां अभ्यास करना है। कृपया यहां से जाओ।” इसपर महिला बोलती है, “किस तरह का अभ्यास? क्या तुम रूसी हो?” तो सैनिक ‘हां’ में इसका जवाब देता है। इसपर महिला गुस्सा हो जाती है और कहती है, “तो फिर तुम यहां क्या कर रहे हो?” सैनिक बोलता है, “फिलहाल हमारी बातचीत से कुछ होने वाला नहीं है।” तब महिला उसके पास जाकर खड़ी हो गई और उसे सूरजमुखी का बीज देने लगी। उसने कहा कि, “इसे अपनी जेब में रख लो, ताकि जब मर जाओ तो ये बढ़ सके।” 

    गौरतलब है कि यूक्रेन का कहना है कि पहले दिन उसके नागरिकों समेत 137 लोगों की मौत हुई है, इसमें 10 सैन्य अधिकारी शामिल हैं। वहीं यूक्रेन ने 300 रूसी पैराट्रूपर्स से भरे दो प्लेन मार गिराने का भी दावा किया है। रूसी सैनिकों ने कीव के एयरपोर्ट पर भी कब्जा कर लिया है।