maruti suzuki
File Pic

Loading

नई दिल्ली: सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के लिए भारत तीन करोड़ इकाइयों के संयुक्त उत्पादन को पार करने वाला दूसरा बाजार बन गया है। भारत ने कंपनी के गृह राष्ट्र जापान से भी तेजी से यह मील का पत्थर हासिल किया है। कंपनी ने बुधवार को बयान में कहा कि उसकी अनुषंगी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने मार्च, 2024 के अंत तक भारत में तीन करोड़ इकाइयों का संचित वाहन उत्पादन हासिल कर लिया है। इसमें कहा गया, जापान के बाद भारत दूसरा देश बन गया है जिसमें सुजुकी इस मील के पत्थर तक पहुंची है।

भारत दिसंबर, 1983 में उत्पादन शुरू करने के बाद से केवल 40 साल और चार महीने में तीन करोड़ इकाई तक पहुंचने वाला सबसे तेज देश बन गया है। भारत ने जापान में 55 साल और दो महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। भारत में सुजुकी का वाहन उत्पादन इसके पहले मॉडल मारुति 800 के साथ तत्कालीन मारुति उद्योग लिमिटेड द्वारा शुरू हुआ, जो कंपनी और भारत सरकार के बीच एक संयुक्त उद्यम था।

इस समय मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (एमएसआईएल) की हरियाणा के गुरुग्राम में और गुजरात के हंसलपुर में विनिर्माण संयंत्र हैं, जहां से पूरे देश में वाहन आपूर्ति की जाती है। एमएसआईएल ने बयान में कहा, जहां कंपनी के हरियाणा स्थित संयंत्रों में 2.68 करोड़ इकाइयों का विनिर्माण किया गया है वहीं गुजरात स्थित संयंत्र में लगभग 32 लाख वाहनों का विनिर्माण किया गया है। (भाषा)