File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: दुनिया के सबसे मशहूर मोबाइल ब्रांड Apple का भारत में पहला रिटेल स्टोर मुंबई के BKC स्थित Jio World Drive Mall में शुरू हो गया है। काफी समय से इस स्टोर की चर्चा चल रही थी, जिसके बाद आखिरकार ऐपल के सीईओ टिम कुक की मौजूदगी में स्टोर का उद्घाटन किया गया। न्यूयॉर्क, बीजिंग और सिंगापुर की तरह मुंबई में भी ऐपल का स्टोर भव्य दिखता है। तो अब भारत में रहने वाले ऐपल लवर्स सीधे ऐपल रिटेल स्टोर्स से खरीदारी कर सकते हैं। मुंबई के अलावा दिल्ली में भी ऐपल स्टोर 10,000-10,000 वर्गफीट में होगा। दिल्ली का यह स्टोर साकेत के सिटीवॉक मॉल में स्थित होने जा रहा है। तो आइए जानते हैं भारत के इस पहले एप्पल स्टोर के बारे में कुछ खास बातें जो फिलहाल मुंबई में खुला है…

पूरा डिजाइन है खास 

मुंबई में बीकेसी में खोला गया एप्पल स्टोर न केवल मुंबई में बल्कि भारत में पहला ऐप्पल स्टोर भी है। तो अब भारतीय ग्राहकों के पास एक अनूठा अनुभव हो सकता है। दुनियाभर में ऐपल स्टोर्स अपने डिजाइन के लिए जाने जाते हैं और इस स्टोर को उसी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। जैसे कि Apple फोन बेहद खास हैं, इनका लुक सबसे अलग है, इसलिए इस स्टोर का लुक भी अनोखा और खूबसूरत है। छत पर 1,000 टाइलें हैं और प्रत्येक टाइल लकड़ी के 408 टुकड़ों से बनाई गई है। यह एक भव्य डिजाइन है जो इतना कूल है कि यह स्टोर में प्रवेश करने वाले हर किसी का ध्यान आकर्षित करेगा। खास बात यह है कि यहां पत्थर की दो दीवारें हैं जिनके पत्थर राजस्थान से लाए गए हैं इसी तरह स्टेनलेस स्टील से बनी सीढ़ियां भी कमाल की लगती हैं।

File Photo

कर्मचारी जो 20 से अधिक भाषाएं बोल सकते हैं

दिलचस्प बात यह है कि इस Apple BKC स्टोर में 100 से अधिक कर्मचारी हैं और साथ में वे 20 अलग-अलग भाषाएँ बोलते हैं, इस प्रकार इस स्थान पर सभी प्रकार के ग्राहकों को एक शानदार अनुभव प्रदान करते हैं। साथ ही भारतीय ग्राहकों को इन-स्टोर पिकअप, एपल के एक्सपर्ट्स के साथ इंटरेक्शन जैसी सेवाएं मिलेंगी।

File Photo

Apple ट्रेड इन प्रोग्राम जैसी सेवाएँ

यहां कई खास सुविधाएं हैं जो दुनिया के दूसरे एप्पल स्टोर्स में उपलब्ध हैं। उनमें से एक प्रोग्राम में Apple ट्रेड है। यहां खरीदार अपने पुराने आईफोन, मैक, आईपैड को नए डिवाइस के लिए एक्सचेंज कर सकते हैं। यही ट्रेड इन प्रोग्राम Apple BKC पर भी उपलब्ध है।

Apple प्रोडक्ट और सर्विस के बारे में ग्राहकों के लिए विशेष सेशन 

कंपनी हर दिन एपल बीकेसी में होस्टिंग करेगी। यह हर दिन आयोजित किया जाएगा। जो प्रोफ़ेशनल सहित एप्पल के कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जाएगा। इन सत्रों में कलाकारों, फोटोग्राफरों और अन्य रचनात्मक प्रोफ़ेशनल के नेतृत्व में कार्यशालाएं भी होंगी।

यह स्टोर हर तरह से खास है

इस स्टोर की एक खास बात यह है कि यहां सोलर एनर्जी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल होगा। साथ ही, विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम किया जाएगा और स्टोर कार्बन न्यूट्रल होंगे और 100% नवीकरणीय ऊर्जा पर चलेंगे। इसके अलावा भारत में दूसरा एपल रिटेल स्टोर 20 अप्रैल (कल) को दिल्ली के साकेत में खुलने जा रहा है।