File Photo
File Photo

Loading

मुंबई: वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सोमवार को बताया कि फेसबुक के मालिक मेटा प्लेटफॉर्म्स इंक पर यूरोपीय संघ के गोपनीयता नियामकों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका में यूज़र्स की जानकारी भेजने के लिए $ 1.3 बिलियन का जुर्माना लगाया गया है। यह जुर्माना Amazon.com इंक के लिए पिछले रिकॉर्ड €746 मिलियन ($821.20 मिलियन) के जुर्माने से अधिक है।

रोकने का आदेश देने के लिए एक महीने का समय था

आयरलैंड के डेटा संरक्षण आयुक्त हेलेन डिक्सन के नेतृत्व में यूरोपीय संघ के फेसबुक द्वारा यूरोपीय यूज़र्स डेटा को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कानूनी उपकरण पर प्रतिबंध लगाने को अंतिम रूप दे रहे हैं क्योंकि अमेरिकी खुफिया एजेंसियां ​​सूचना तक पहुंच सकती हैं। अप्रैल में, उन्होंने कहा कि आयरिश डीपीसी के पास फेसबुक के ट्रान्साटलांटिक डेटा प्रवाह को रोकने का आदेश देने के लिए एक महीने का समय था। मई के मध्य तक प्रतिबंध लग सकता है।

ईयू-यूएस डेटा ट्रांसफर समझौता अमान्य था

यूरोप की सर्वोच्च अदालत ने 2020 में फैसला सुनाया कि निगरानी चिंताओं का हवाला देते हुए ईयू-यूएस डेटा ट्रांसफर समझौता अमान्य था। मेटा ने पिछले साल चेतावनी दी थी कि यूरोप से संयुक्त राज्य अमेरिका में डेटा स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले तंत्र पर प्रतिबंध लगाने का आदेश उसे यूरोप में फेसबुक सेवाओं को निलंबित करने के लिए मजबूर कर सकता है।