File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) देश के सबसे बड़े और नामी बिजनेसमैन में से एक हैं। मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर उद्योगपतियों की लिस्ट में शामिल हैं। मुकेश अंबानी के पास बेशुमार दौलत है। खबरों के मुताबिक मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 8600 करोड़ डॉलर है। मुकेश अंबानी के तीन बच्चे हैं। आकाश, ईशा और अनंत अंबानी। आकाश अंबानी की शादी श्लोका मेहता से हुई है। ईशा अंबानी की शादी आनंद पीरामल से हुई है। कुछ समय पहले अनंत अंबानी ने राधिका मर्चेंट से सगाई की थी। इतने बड़े उद्योगपति की रहन-सहन, बंगला, दौलत को लेकर आम लोग उत्सुक हैं।

    फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में 9वें स्थान पर

    वह रीयलटाइम फोर्ब्स (Forbes) की अरबपतियों की सूची में 9वें स्थान पर हैं। मुकेश अंबानी की सालाना संपत्ति लगभग 8600 करोड़ अमेरिकी डॉलर है। उनका दैनिक वेतन लगभग 34 करोड़ है और उनकी प्रति घंटा कमाई 1.4 करोड़ है और उनकी मिनट की कमाई लगभग 2.35 लाख रुपये है। मुकेश अंबानी के पास रिलायंस इंडस्ट्रीज (Relience) के कुल शेयर का 45% हिस्सा है। मुकेश अंबानी को दुनिया की सबसे बड़ी स्टार्ट-अप पेट्रोलियम रिफाइनरी और कई अत्याधुनिक निर्माण सुविधाएं स्थापित करने का श्रेय दिया जाता है, जिससे रिलायंस की प्रोडक्शन कॅपॅसिटी में काफी वृद्धि हुई है। इसीलिए मुकेश ने मशहूर भारतीय मीडिया ट्रांसमिशन ग्रुप ‘एयरटेल’ से हाथ मिलाया और जियो (JIO) ब्रॉडबैंड लॉन्च किया। Jio ने सिर्फ 170 दिनों में 1.5 अरब ग्राहक जोड़े। वर्तमान में इसके 3,700 स्टोर और 15 मिलियन ग्राहक हैं जो दोहराए गए ग्राहक हैं।Jio के माध्यम से, इसने देश और विदेश में लाखों कंपनियों का अधिग्रहण किया है।

    File Photo

    अरबपतियों के पसंदीदा जेट फाल्कन 900 ईएक्स के भी मालिक

    आज तक Reliance उद्योग और विदेशों सहित हर क्षेत्र में Reliance का विस्तार हुआ है। इतनी बड़ी दौलत के साथ मुकेश अंबानी की जिंदगी आलीशान है। उनके पास कई लग्जरी बंगले, कार यहां तक ​​कि एक प्राइवेट जेट (Private Jet) भी है। मुंबई में मुकेश अंबानी की एंटीलिया (Antilia) बिल्डिंग सबसे महंगी प्रॉपर्टी है। यह संपत्ति अल्टामाउंट रोड, कुंबला हिल, मुंबई में स्थित है। एंटीलिया बिल्डिंग को दुनिया की दूसरी सबसे महंगी प्रॉपर्टी के तौर पर जाना जाता है। इसमें एक मेगा-मंदिर, एक सैलून, एक निजी आइसक्रीम पार्लर और एक सिनेमा भी है। एंटीलिया की कीमत करीब 15 हजार करोड़ रुपए है। मुकेश अंबानी दुनिया भर के अरबपतियों के पसंदीदा जेट फाल्कन 900 ईएक्स के भी मालिक हैं। यह विमान लग्जरी एंटरटेनमेंट सिस्टम, म्यूजिक सिस्टम और वायरलेस कम्युनिकेशन से लैस है।

    File Photo

    मर्सिडीज मेबैक 62, बीएमडब्ल्यू 760 एलआई, एस्टन मार्टिन रैपिड शामिल 

    यह जेट अधिकतम 440 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। मुकेश अंबानी के पास एयरबस A319 पांच सितारा पोर्टेबल विमान भी है। इस प्लेन की खास बात ये है कि इसमें तमाम लग्जरी हैं। मुकेश अंबानी के पास कई लग्जरी कारें हैं, जिनमें से उनकी 3 कारें सबसे महंगी और लग्जरी कारें हैं, दुनिया भर के अरबपतियों को इन कारों से प्यार है। इसमें मुख्य रूप से मर्सिडीज मेबैक 62, बीएमडब्ल्यू 760 एलआई, एस्टन मार्टिन रैपिड शामिल हैं। मुकेश अंबानी की इन लग्जरी कारों को चलाने वाले ड्राइवर (Driver) की सैलरी लगभग 2 लाख रुपए प्रति माह है। यानी उनकी सालाना सैलरी (Salary) करीब 24 लाख है।