डॉ वी अनंत नागेश्वरन बने केंद्रीय वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार

    नई दिल्ली : एक बड़ी खबर के अनुसार डॉ वी अनंत नागेश्वरन (Dr V Ananth Nageswaran) को केंद्रीय वित्त मंत्रालय के लिए मुख्य आर्थिक सलाहकार (Chief Economic Advisor) के रूप में नियुक्त किया गया। सरकारने ये घोषणा केंद्रीय बजट और आर्थिक सर्वेक्षण की प्रस्तुति से पहले की है। बता दें कि, 1 फरवरी को वित्त मंत्री सीतारमण संसद में आम बजट पेश करेंगी।

    बता दें कि, केवी सुब्रमण्यम ने इस पद पर तीन साल रहने के बाद 17 दिसंबर 2021 को इस्तीफा दिया था। जिसके बाद उनकी जगह नागेश्वरन की नियुक्ति की गई है। नागेश्वरम इससे पहले पीएम की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी) के सदस्य रह चुके है। 

    उल्लेखनीय है कि, मुख्य आर्थिक सलाहकार सरकार को फाइनेंस, कॉमर्स, ट्रेड, इकोनॉमी जैसे मुद्दों पर सुझाव देता है।  उन्हें  वित्त मंत्रालय में रिपोर्टिंग करनी होती है।वहीं, डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स के अंतर्गत आने वाले इकोनॉमिक डिवीजन की जिम्मेदारी आर्थिक सलाहकार  के पास ही होती है। 

    डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (DEA) के अंतर्गत आना वाला इकोनॉमिक डिविजन डोमेस्टिक और इंटरनेशनल लेवल पर इकोनॉमिक ट्रेंड को देखता है उससे सरकार को अवगत कराता है। बता दें कि, सीईए सरकार को बदलते हालात के बारे में जानकारी देता है।  उन्हीं के बताए सुझाव के आधार पर सरकार अपनी नीति तैयार करती है। 

    जानें कौन है अनंत नागेश्वरन

     डॉ वी अनंत नागेश्वरन  आईएफएमआर ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस के डीन और क्रेना विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के विशिष्ट विजिटिंग प्रोफेसर रह चुके हैं। वे वर्ष 2019 से 2021 तक देश के प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के अंशकालिक सदस्य भी रह चुके है। नागेश्वरन ने आईआईएम संस्थान, अहमदाबाद से मॅनेजमेंट में स्नातकोत्तर डिप्लोमा और विश्वविद्यालय से एमहर्स्ट में मैसाचुसेट्स के विषय पर डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त की है।