File Photo
File Photo

    Loading

    दिल्ली: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की जीवन आजाद पॉलिसी (Jeevan Azad policy) को शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है। एलआईसी ने लॉन्च (LIC Launch) के महज 10-15 दिनों के भीतर ही 50,000 जीवन आजाद पॉलिसी बेच दी हैं। जीवन आज़ाद पॉलिसी एक गैर-भागीदारी बीमा योजना है। एलआईसी ने इसे जनवरी 2023 में लॉन्च किया था। एलआईसी सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए योजनाएं ऑपरेट करती है। एलआईसी की तमाम योजनाओं में देश के करोड़ों लोगों ने निवेश किया है।

    वापसी की गारंटी

    जीवन आजाद योजना में प्रीमियम भुगतान (Premium payment) की अवधि माइनस 8 वर्ष है। उदाहरण के लिए, यदि कोई 18 वर्ष की पॉलिसी अवधि का विकल्प चुनता है, तो व्यक्ति को केवल 10 वर्ष (18-8) के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इस योजना के तहत, पॉलिसी परिपक्वता (Matured Policy) पर एकमुश्त भुगतान की गारंटी (Gurentee) दी जाती है। इस पॉलिसी में न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपये और अधिकतम बीमा राशि 5 लाख रुपये है। यह पॉलिसी 15 से 20 साल के लिए ली जा सकती है।

    कौन ले सकता है ये पॉलिसी 

    30 साल का व्यक्ति 18 साल के लिए जीवन आजाद योजना लेता है। उन्होंने 2 लाख रुपये की बीमा राशि के लिए 10 साल के लिए 12,038 रुपये जमा किए। पॉलिसीधारक (Policy Holder) की मृत्यु के मामले में ‘बेसिक सम एश्योर्ड’ (Basic Sum Assured) या पॉलिसी लेते समय चुने गए वार्षिक प्रीमियम (Annual Premium) का सात गुना नामांकित व्यक्ति को भुगतान किया जाएगा। इस बीच, एक शर्त है कि मृत्यु की तिथि तक भुगतान किया गया कुल प्रीमियम 105% से कम नहीं होना चाहिए। इस स्कीम में 90 दिन से लेकर 50 साल तक की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है। एलआईसी का यह प्लान लेने वाला पॉलिसीधारक सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। पॉलिसीधारकों को मैच्योरिटी पर गारंटीड रिटर्न मिलता है। एलआईसी गैर-भागीदारी बीमा जैसी गारंटी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रही है। क्योंकि वे पॉलिसी धारकों को उच्च मार्जिन प्रदान करते हैं। 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही में एलआईसी का शुद्ध लाभ बढ़ा है। एलआईसी ने दिसंबर तिमाही में 6,334 करोड़ रुपए के मुनाफे में भारी बढ़ोतरी दर्ज की है। एक साल पहले की अवधि में यह 235 करोड़ रुपये था। LIC की शुद्ध प्रीमियम आय भी 1.1 लाख करोड़ रुपये रही।