LIC Ipo

    Loading

    नई दिल्ली: एलआईसी आईपीओ को लेकर लगातार चर्चाएं हो रही हैं। वैसे देश के आईपीओ इतिहास का सबसे बड़ा एलआईसी आईपीओ 10 मार्च को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने की खबरें हैं। लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (Life Insurance Corporation) के आईपीओ की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। साथ ही निवेशकों में इसे लेकर जबरदस्त उत्साह है। 

    दूसरी तरफ खबरें हैं कि आईपीओ को लेकर एलआईसी ने अनुमान जताया है कि देश की 14 फीसदी आबादी शामिल हो सकती है। इसमें में एलआईसी के पॉलिसी होल्डर्स और इसके कर्मचारियों का भी समावेश है। एलआईसी का मानना है कि इन निवेशकों से एलआईसी 25 हजार करोड़ का फंड तैयार कर सकती है। सरकार ने एलआईसी के आईपीओ लाने के लिए सेबीके पास ड्रॉफ्ट पेपर सबमिट किया हुआ है और अब सिर्फ सेबी की हरी झंडी का इंतजार है।   

    एलआईसी के आईपीओ को लेकर इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के अनुसार रिटेल निवेशकों का ऐवरेज टिकट साइज 30-40 हजार के बीच रह सकता है। सरकार ने अनुमान जताया कि देश में मौजूदा समय में 7.38 करोड़  डिमैट अकाउंट है। साथ ही एलआईसी ने अपने पॉलिसी होल्डर्स के लिए इस आईपीओ में आरक्षण दिया हुआ है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में पॉलिसी धारकों की तरफ से डिमैट खाता खोला जा रहा है। ऐसे में देश में कुल डिमैट खातों की संख्या आठ करोड़ तक पहुंचने की आशंका है।