sensex nifty New Record

Loading

नवभारत डिजिटल डेस्क: शेयर बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गया है। सेंसेक्स ने पहली बार 75 हजार के आंकड़े को पार किया है, तो वहीं निफ्टी ने भी 22 हजार के आंकड़े को पार कर लिया है। दोनों सूचकांक 0.20% की बढ़त के साथ कारोबार करते दिखाई दिए हैं। सुबह होते ही शेयर बाजार ने इतिहास रचने की शुरुआत कर दी थी। सेंसेक्स 75,124 के नए शिखर पर पहुंच गया वहीं 50 अंकों के निफ्टी ने भी 22,765 की नई ऊंचाई हासिल की। कुछ समय पहले बाजार में बड़ी गिरावट आयी थी, लेकिन अब बढ़त का नया रिकॉर्ड बना है। बाजार इस समय अनसर्टेनिटी के दौर से गुज़र रहा है, आइये जानते हैं ऐसे समय में नए निवेशकों के लिए बाजार में पैसा लगाना सही है या नहीं।  

कुछ सेक्टर को छोड़ सबने किया अच्छा प्रदर्शन 
मंगलवार की शुरुआती कारोबार में निवेशकों ने जमकर शेयरों की खरीद की। जिसकी वजह से शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल देखने को मिला। लगभग सभी सेक्टर जबरदस्त तरीके से परफॉर्म करते हुए नजर आए। ऑटो सेक्टर में हीरो मोटर कॉर्प, टाटा मोटर्स, बजाज और पावर ग्रिड टॉप गैनर्स के रूप में कारोबार करते दिखाई दिए। आईआईटी सेक्टर और फार्मा के भी शेयरों में उछाल देखने को मिला। इंफोसिस के शेयर दो प्रतिशत तक चढ़े। वहीं बैंकिंग सेक्टर में भी अच्छी खासी बढ़त देखने को मिल रही है और बढ़ते इस बाजार में निवेशक ने भी जबरदस्त तरीके से खरीदी की और नतीजा सेंसेक्स और निफ्टी की बढ़त के रूप में देखने को मिला। 

जोखिम भरा है बाजार 
बढ़ता बाजार हमेशा ही नए निवेशकों के लिए जोखिम भरा साबित होता है। ऐसे में नए निवेशकों को बाजार में इस समय निवेश करने से बचना चाहिए। कुछ समय पहले बाजार ने जबरदस्त बिकवाल का दौर देखा था जिसकी वजह से शेयर बाजार में सेंसेक्स और निफ्टी गोता लगाते हुए नजर आए। उसके बाद कई शेयरों की प्राइस में गिरावट देखी गई और उसके बाद से लगातार नए निवेशक बाजार का रुख कर रहे हैं और यही कारण है कि नए निवेशकों के रुझान की वजह से बाजार एक बार फिर नई ऊंचाई को छूने में कामयाब हुआ है। 

बढ़त के बाद फिर दिखेगी गिरावट 
विशेषज्ञों का मानना है कि चुनाव से पूर्व एक बार फिर बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है, क्योंकि जब भी बाजार रिकॉर्ड स्तर पर खरीदारी दर्ज करता है और रिकॉर्ड स्तर की बढ़त बनाता है उसके बाद मार्केट में करेक्शन का दौर आता है जिस वजह से गिरावट भी देखने को मिलती है और इसीलिए नए निवेशकों को बाजार में निवेश से बचने की सलाह दी जाती है। 

चुनाव बाद 80 हजार के पार होगा सेंसेक्स 
खबर यह भी है कि चुनाव के जब नतीजे आएंगे उस समय भी बाजार में बड़ी गिरावट या बड़ी बढ़त देखने को मिलेगी। ऐसे में यह कहा जा सकता है कि अनसर्टेंटी का माहौल बाजार में कुछ दिनों के लिए बना रहेगा। वहीं अगर चुनाव का नतीजा निवेशकों के अनुरूप आया तो आने वाले वक्त में शेयर मार्केट में सेंसेक्स 80 हजार के जादुई आंकड़े को भी छूने में कामयाब हो जाएगा। लेकिन चुनाव का नतीजा निवेशकों के अनुरूप नहीं आया, तो एफडीआई में बिकवाली देखने को मिल सकती है। जिसकी वजह से बाजार में गिरावट आने की संभावना भी बनी हुई है।