Photo -Paytm India
Photo -Paytm India

Loading

मुंबई: पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर हाल ही में आए आरबीआई के निर्देश की वजह से भ्रम और दुविधा की स्थित उत्पन्न हो गई है। पेटीएम ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को पता होना चाहिए कि पेटीएम ऐप काम कर रहा है और 29 फरवरी, 2024 के बाद भी पहले की तरह काम करता रहेगा। वे पेटीएम ऐप पर क्यूआर कोड, साउंडबॉक्स, कार्ड मशीन, ऑनलाइन भुगतान जैसी सेवाओं का उपयोग बिना किसी रुकावट के जारी रख सकते हैं। नीचे कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उसके जवाब दिए गए हैं, जो यूजर्स के बीच पेटीएम ऐप और पेटीएम पेमेंट्स बैंक को लेकर भ्रम को दूर कर देंगे।

क्या मैं रिचार्ज करने और अपने बिलों का भुगतान करने के लिए पेटीएम का उपयोग जारी रख सकता हूं?

जी हां बिल्कुल! आप पहले की तरह अपने सभी बिल भुगतान और रिचार्ज के लिए पेटीएम ऐप का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। निश्चिंत रहें, पेटीएम आपकी सुविधा के लिए भुगतान विकल्पों की पूरी श्रृंखला को सपोर्ट करता रहेगा। 

क्या मैं पेटीएम ऐप पर मूवी टिकट बुकिंग, वित्तीय सेवाओं आदि जैसी अन्य सभी सेवाओं का लाभ उठाना जारी रख सकता हूं?

बिलकुल, पेटीएम ऐप पर अन्य सभी सेवाएं पहले की ही तरह चलती रहेंगी। आप उन्हें अभी और 29 फरवरी, 2024 के बाद भी हमेशा की तरह पेटीएम पर उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

क्या पेटीएम ऐप पर यूपीआई का उपयोग आगे भी किया जा सकता है?

बिल्कुल! आप अपने पेटीएम ऐप पर बिना किसी बाधा के यूपीआई सेवाओं का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। आप दुकानों पर क्यूआर कोड से भुगतान कर सकते हैं, ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और पैसे भी भेज सकते हैं।

पेटीएम क्यूआर पहले की तरह काम करेगा?

आपका पेटीएम क्यूआर बिल्कुल पहले जैसा ही है। आप बिना किसी चिंता के तेज, सुरक्षित और विश्वसनीय भुगतान स्वीकार करने के लिए पेटीएम क्यूआर का उपयोग जारी रखें। सभी पेटीएम डिवाइस और सेवाएं सामान्य रूप से काम कर रही हैं।

क्या साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन पहले की तरह काम करेंगी?

जी हां, पेटीएम क्यूआर, पेटीएम साउंडबॉक्स और पेटीएम कार्ड मशीन समेत हमारी ऑफलाइन मर्चेंट पेमेंट नेटवर्क सेवाएं  बिल्कुल पहले की तरह काम कर रही हैं। आप इन पर आसानी से भुगतान स्वीकार कर सकते हैं। आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपका पैसा हमारे पास सुरक्षित है।

क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलट का उपयोग जारी रख सकता हूं?

हां बिलकुल, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलट सेवाओं का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि आप 29 फरवरी, 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलट में और पैसे नहीं जोड़ पाएंगे। हालांकि, 29 फरवरी, 2024 के बाद भी आपके वॉलट में मौजूदा शेष राशि के इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा।