Sensex,
File Photo

    Loading

    मुंबई: भारतीय शेयर बाजार में लगातार रिकॉर्ड बनता जा रहा है। सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बाजार ने रिकॉर्ड बनाते हुए 166.96 अंक चढ़कर 58,296.91 अंक पर बंद हुआ। यह पहला मौका है जब बाजार ने 58 हजार का रिकॉर्ड पार किया है। बीएसई के साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में भी तेजी रही। एनएसई का निफ्टी 54.20 अंक चढ़कर रिकार्ड 17,377.80 अंक पर बंद।

    तीन दिन से बाजार में तेजी 

    शेयर मार्किट में लगातार तीन दिन से तेजी बनी हुई है। बीते हफ्ते शुक्रवार को  भी बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ था। सेंसेक्स 277.41 अंकों (0.48 फीसदी) की बढ़त के साथ 58,129.95 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 89.45 अंकों (0.52 फीसदी) की तेजी के साथ 17,323.60 के स्तर पर बंद हुआ था।

    इन शेयरों में रही तेजी

    सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक 2 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ लाभ में एचसीएल टेक का शेयर रहा। इसके अलावा इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो और महिंद्रा एंड महिंद्रा में प्रमुख रूप से तेजी रही। दूसरी तरफ, गिरावट वाले शेयरों में इंडसइंड बैंक कोटक बैंक, पावर ग्रिड, सन फार्मा, एशियन पेंट्स शामिल हैं।

    आनंद राठी शेयर्स एंड ब्रोकर्स के इक्विटी शोध प्रमुख (बुनियादी) नरेंद्र सोलंकी ने कहा, ‘‘एशिया के अन्य बाजारों में सकारात्मक रुख का असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा। इसका कारण अमेरिका में अगस्त महीने में रोजगार सृजन में कमी से फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नीति को कड़ा किये जाने की संभावना हल्की हुई है।

    केंद्रीय बैंक के चेयरमैन जेरोम पॉवेल ने कहा था कि फेडरल रिजर्व के बांड खरीद कार्यक्रम में कमी के लिये जरूरी है कि लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार मिले।” उन्होंने कहा, ‘‘दोपहर कारोबार के दौरान बाजार में सकारात्मक रुख बना रहा। इसका कारण मजबूत वैश्विक रुख के बीच विदेशी पूंजी प्रवाह जारी रहने तथा घरेलू आर्थिक गतिविधियों में तेजी से कारोबारियों को प्रोत्साहन मिला।”

    अन्य बाजारों में भी रही तेजी 

    एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई, सियोल, टोक्यो और हांगकांग अच्छे-खासे लाभ में बंद हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी दोपहर कारोबार में सकारात्मक रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 72.03 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। शेयर बाजार में उपलब्ध आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशक सप्ताहांत शुक्रवार को पूंजी बाजार में शुद्ध लिवाल रहे। उन्होंने 768.58 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे।