2000 Rupees Note

Loading

नई दिल्ली: दोस्तों, आज यानी 7 अक्टूबर को 2000 के नोटों (2000 Rupee Note) को बदलने का आपके पास आखिरी मौका है। ऐसे में अगर अब भी आपके पास 2000 के नोट पड़े हैं तो उन्हें आज ही जल्द बदलवा लें। जी हां, इन नोटों को बदलने की एक्सटेंडेड डेडलाइन आज खत्म हो रही है। वहीं RBI के गाइडलाइन्स के मुताबिक, अगर आप आज इन नोटों को अब भी नहीं बदलते हैं तो अब ये कागज का टुकड़ा ही रह जाएंगे। ऐसे में अब आपको इन्हे बदलने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। 

मिला था 7 दिनों का मौका 
जैसा कि हमने यह जानकारी दी कि, 2000 रुपये के नोट को बैंकों में एक्सचेंज और डिपॉजिट करने की डेडलाइन आज यानी 7 है। हालंकि उससे पहले ये डेडलाइन 30 सितंबर तय हुई थी। लेकिन बैंकों में बढ़ते ‘भीड़’ के चलते बाद में इसमें इजाफा कर इसे 7 अक्टूबर कर दिया गया था। दरअसल आमजन के साथ NRI लोगों को इन नोटों को बदलने के लिए 1 हफ्ते का अतिरिक्त समय दिया गया था।

RBI का ख़ास नियम 
यह भी बता दें कि आज यानी 7 अक्टूबर के बाद, अब 2000 बैंक नोटों के एक्सचेंज की अनुमति सिर्फ देश के 19 RBI के क्षेत्रीय ऑफिस में दी जाएगी। वहीं इसमें प्रति लेनदेन अधिकतम 20,000 रुपये के नोट की ही कैश डिपॉजिट लिमिट होगी। आज के बाद RBI के 19 क्षेत्रीय ऑफिस में से किसी में भी, लोग या संस्थाएं अपने भारतीय बैंक खातों में किसी भी राशि के क्रेडिट के लिए 2000 रुपये के बैंक नोट दे सकते हैं।

RBI गर्वनर ने बताई ख़ास बात 
बताते चलें कि, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने 2000 रुपये के नोट को लेकर अहम जानकारी देते हुए बताया था कि, बीते मई से वापस आए 3.43 लाख करोड़ रुपये के 2,000 रुपये के नोट में से 87% सीधे बैंकों में डिपॉजिट के रूप में आए हैं। हालांकि साथ में उन्होंने यह भी बताया था कि फिलहाल मार्केट में 12 हजार करोड़ रुपये के 2000 रुपये के नोट मौजूद हैं और बैंकिंग सिस्टम में अब तक नहीं लौटे हैं। इन नोटों का भी बैंकों को इंतजार है। वहीं अब यह देखना भी दिलचस्प  होगा कि क्या यह पूरे नोट वापस बैंकों पहुंच भी पाएंगे की नहीं, क्योंकि 12 हजार करोड़ रुपये बहुत बड़ी रकम है।