rainfall

चंद्रपुर. पिछले 4 दिनों से नदारत बारिश शनिवार को दोपहर से लेकर देर रात तक हुई. पूरे जिले में अच्छी बारिश दर्ज की गई. लेकिन रविवार का दिन पूरी तरह से सूखा बीता. शहर समेत जिले के अधिकांश हिस्सों में रविवार को बारिश का नामोनिशान नहीं था. जून के उत्तरार्ध में मानसून के जोर पकड़ने की उम्मीद थी. मौसम विभाग ने भी देश के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया था. किंतु पिछले 4 दिनों से उमस भरी गर्मी ने यहां हर किसी को परेशान कर रखा है.

उमस ने किया परेशान
शनिवार को दोपहर नागपुर होते हुए वरोरा तक जमकर हुई बारिश ने जिले के अन्य हिस्सों में भी बारिश की उम्मीद जाग गई थी. उम्मीदों पर खरा उतरते हुए मौसम ने साथ दिया और देर रात तक जिले के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई. किंतु रविवार को पहले की तरह की स्थिति बन गई और उमस ने सभी को परेशान कर दिया. कई स्थानों पर घने छाये बादलों से बारिश की संभावना बढ़ी, परंतु बारिश नहीं हुई. बारिश के तेजी नहीं पकड़ने से किसान भी चिंतित है. कुछ किसानों के यहां बीज बुआई के बाद अंकूर फूटने लगे हैं. ऐसे में पानी की आवश्यकता है अन्यथा उमस वाली गर्मी से जमीन में पड़े बीज सड़ जाने या अंकूर के मुरझाने की संभावना बढ़ गई है.

अब भी अच्छी वर्षा का इंतजार
शनिवार की शाम से लेकर रविवार की सुबह तक चंद्रपुर तहसील में 30 मिमी, मूल में 60.6 मिमी, गोंडपिपरी में 68.8 मिमी, वरोरा में 14.2 मिमी, भद्रावती में 3.6 मिमी, चिमूर में 8.3 मिमी, ब्रम्हपुरी में 9 मिमी, नागभीड़ में 12.1 मिमी, सिंदेवाही में 29 मिमी, राजुरा में 60.5 मिमी, कोरपना में 40.1 मिमी, सावली में 76.2 मिमी, बल्लारपुर में 2.3 मिमी, पोंभूर्णा में 68 मिमी, जिवती मे 33.2 मिमी बारिश औसतन 26.4 मिमी बारिश हुई है. इसके बावजूद किसानों को अच्छी बारिश का इंतजार है.