टी20 वर्ल्ड कप में इन दो खिलाड़ियों को नज़रंदाज़ करना पड़ेगा भारी, ‘टर्बनेटर’ की इंडियन सिलेक्टर्स को हिदायत

    -विनय कुमार

    भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज (India vs Sri Lanka ODI Series 2021) का पहला बड़ी आसानी से 7 विकेट से जीत लिया और श्रीलंका दौरे की शानदार शुरुआत की। भारत को जीत दिलाने में ODI में अपने करियर का डेब्यू करने वाले ईशान किशन (Ishan Kishan) और टीम इंडिया के महाविस्फोटक सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) ने भी बड़ी भूमिका निभाई। इन दोनों ने निर्भीक होकर जीवटता से हाथ खोलकर बल्लेबाजी की। ईशान किशन ने अपने वनडे इंटरनेशनल डेब्यू पर बेहतरीन अर्धशतक बनाया, तो पृथ्वी शॉ के बल्ले ने भी तेजी से 43 रन दिए और भारत को मजबूत शुरूआत दिलाई। दिग्गज क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) इन दोनों की बल्लेबाजी से बड़े प्रभावित हुए। उनका मानना है कि इन दो खिलाड़ियों को आगामी ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ की टीम में ज़रूर शामिल किया जाए।

    हरभजन सिंह का मानना है कि, युवा खिलाड़ियों को हाल के दिनों में उनके बेहतर प्रदर्शन के आधार पर टीम में लिया जाना चाहिए। हरभजन ये भी मानते हैं कि पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और ईशान किशन (Ishan Kishan) जैसे ‘एक्स फैक्टर प्लेयर्स’ (X Factor Players) खेल का रुख बदलने की क्षमता रखते हैं, इसलिए ऐसे खिलाड़ी अपनी काबिलियत की वजह से टीम को वर्ल्ड कप जिताने में अपना योगदान देते हैं।

    हरभजन ने ‘yahoo cricket’ से कहा, ”आप किसी खिलाड़ी को उसके प्रदर्शन के आधार पर आंक सकते हैं। पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और ईशान किशन (Ishan Kishan) ने एक इंटरनेशनल मैच में जैसी बल्लेबाजी की है, उससे पता चलता है कि वे कितने सक्षम (capable) हैं और ICC T20 WORLD CUP20 लिए उन्हें नजरंदाज करना मुश्किल होगा। अगर आपको World Cup जीतना है, तो आपको उनके जैसे खिलाड़ियों की जरूरत पड़ेगी। वे ये नहीं देखते कि कौन बोलिंग कर रहा है। वे अपने स्वाभाविक खेल (natural batting) के साथ चलते हैं।”

    हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने आगे कहा कि सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने ‘ICC T20 WORLD CUP, 2021’ के लिए टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। उन्होंने भी ‘मेन इन ब्लू’ (Men in Blue) यानी टीम इंडिया के लिए अब तक के छोटे से करियर में अच्छा प्रदर्शन किया है। हरभजन ने कहा, “उन्हें उनके ,(Suryakumar Yadav) प्रदर्शन के आधार पर नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। भले ही चयनकर्ताओं (Selectors Team India) को किसी सीनियर खिलाड़ी को रिप्लेस करना पड़े, लेकिन उन्हें आगे बढ़कर ऐसा करना चाहिए। मुझे भी लगता है कि सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने ‘T20 WORLD CUP’ कप के लिए टीम में अपनी जगह पक्की कर ली है। वह न सिर्फ आक्रामक क्रिकेट (attacking batting) खेलता है, बल्कि अपने विकेट को बचाने (defensive player) और एक ही समय में तेजी से स्कोर करने में भी माहिर है।