आईपीएल 2021 के बाकी मैचों में इंग्लैंड के इन खिलाड़ियों का खेलना हुआ मुश्किल, क्या रास्ता निकल पाएगा?

    Loading

    -विनय कुमार

    IPL 2021 के ताज़ा सीजन में 29 मैच खेले जा चुके थे, लेकिन कई खिलाड़ी और टीम के सपोर्ट स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद बाकी के 31 मैच अनिश्चित समय के लिए सस्पेंड कर दिए गए। बताया जा रहा है कि बाकी के बचे हुए मैच ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ से पहले खेले जा सकते हैं। और इन मैचों का आयोजन UAE या फिर इंग्लैंड में ही कराए जा सकते हैं। 

    लेकिन, अब ताज़ा खबर ये भी है कि, ‘आईपीएल 2021’ के बचे हुए मैच के लिए आईपीएल फ्रेंचाइजी टीमों में शामिल इंग्लैंड के खिलाड़ी उपलब्ध नहीं हो पाएंगे। ‘इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड’ के ‘डायरेक्टर ऑफ क्रिकेटर’ (England and Wales Cricket Board) का कहना है कि इयोन मोर्गन, जॉस बटलर, बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ी इंग्लैंड की टीम के लिए मैच के बिजी शेड्यूल की वजह से IPL 2021 के दूसरे हिस्से में शिरकत नहीं कर पाएंगे। ECB के डायरेक्टर एश्ले जाइल्स (Ashley Jiles) के मुताबिक, इंग्लैंड के खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं मिस कर सकते। अगर IPL 2021 को रिशेड्यूल किया जाता है तो इंग्लैंड के खिलाड़ी शामिल नहीं हो पाएंगे।

    उन्होंने कहा, “हम इंग्लैंड के मैचों (International Cricket Match) के लिए योजना बना रहे हैं, और खिलाड़ियों के अनुसार ही यह योजना तैयार कर रहे हैं। इस साल (2021) काफी मैच खेले जाने हैं। ऐसे में अगर इंग्लेंड की क्रिकेट गेम पाकिस्तान और बांग्लादेश के दौरे पर सितंबर और अक्टूबर में जाती है, तो मुझे नहीं लगता है कि हमारे खिलाड़ी IPL 2021 के लिए उपलब्ध रहेंगे। न्यूजीलैंड (New Zealand) के हालात अलग थे। वो टेस्ट मैच जनवरी में ही तय हो चुके हैं। उनके खिलाड़ियों ने पूरे IPL के लिए NOC और कॉन्ट्रैक्ट साइन किए हैं। हमें नहीं पता कि अब IPL 2021 कब रीशेड्यूल किया जाएगा। कब और कहां बाकी के मैच आयोजित कराए जाएंगे। लेकिन, जब हम न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी सीरीज (England vs New Zealand Series 2021) की शुरुआत करेंगे,  उसके बाद हमारा काफी व्यस्त शेड्यूल होगा।  हमारे सामने कई बड़े मुकाबले हैं, ‘ICC T20 WORLD CUP’ है और फिर (The Ashes Cricket Series 2021) ‘एशेज’ खेलना है। इसके साथ ही हमें अपने खिलाड़ियों का ध्यान भी रखना है।”

    इंग्लैंड के 14 खिलाड़ी हैं IPL 2021 में

    गौरतलब है कि, ‘IPL 2021’ में इंग्लैंड के कुल 14 खिलाड़ी शामिल हैं। राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals RR) में बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, जॉनी बेयरस्टो, जोफ्रा आर्चर, जॉस बटलर, ‘चेन्नई सुपर किंग्स’ (Chennai Super Kings CSK) में सैम करना, मोइन अली, ‘दिल्ली कैपिटल्स’ (Delhi Capitals DC) में टॉम करन, ‘पंजाब किंग्स’ (Punjab Kings PBKS) में क्रिस जॉर्डन डेविड मलान, ‘सनराइजर्स हैदराबाद’ (Sunrisers Hyderabad SRH) में जेसन रॉय, क्रिस वोक्स शामिल हैं।

    BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली की दो टूक

    BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने पहले ही दो bबातें साफ कर दी हैं। पहली ये, कि IPL 2021 के इस सीजन के बचे हुए मैच भारत में नहीं हो सकते हैं। दूसरी, यह कि BCCI दो विकल्प को टार्गेट कर रहा है। या तो सितंबर के मध्य में या फिर ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ से पहले, या फिर नवंबर के मध्य के बाद IPL 2021 के बचे हुए मैच कराए जा सकते हैं।

    कठिन है इंग्लैंड के खिलाड़ियों का खेलना

    ऐसे में इंग्लैंड के खिलाड़ियों के खेलने पर इसलिए भी संशय है, क्योंकि 16 सितंबर से इंग्लैंड की टीम बांग्लादेश (England on Bangladesh Tour 2021) के दौरे पर जाएगी। इसके बाद, अक्टूबर मध्य में पाकिस्तान (England vs Pakistan 2021) के साथ सीरीज है। ‘ICC T20 WORLD CUP 2021’ के बाद इंग्लैंड की टीम ‘एशेज’ खेलने के लिए दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया (England Cricket Team on Australia Tour 2021) जाएगी। इंग्लैंड की टीम अगले साल की शुरुआत यानी, जनवरी 2022 में ‘एशेज’ टेस्ट सीरीज खेलेगी।