Opportunity to create history in second match, Virat kohli and Rohit sharma eyes on these 9 records

पहले मैच में भारतीय जिम में गजब की एनर्जी और आक्रामकता नजर आई।

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच आज शुक्रवार, 26 मार्च को पुणे में खेला जाएगा। इस सीरीज के पहले मैच में बीते मंगलवार को भारत ने इंग्लैंड पर 66 रन से जीत दर्ज की। पहले मैच में भारतीय जिम में गजब की एनर्जी और आक्रामकता नजर आई। 

    इंग्लैंड के खिलाफ पहली जीत तो ऐसी थी जैसे मानो शेर के मुंह में हाथ डालकर शिकार छीन ली हो। मैच इंग्लैंड के कब्जे में आता दिख रहा था, लेकिन भारत के घातक गेंदबाजों ने छाती चौड़ी कर दी। टीम इंडिया के धांसू कप्तान  विराट कोहली ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेलकर अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट (ODI) में अपने 10 हजार रन पूरे कर लिए। क्रिकेट की दुनिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और केएल राहुल (KL Rahul) ने ने भी अपने बल्लों की गर्जना सुना दी। इन दो खिलाड़ियों की शानदार पारियों ने भारत की ताकत दिखाई और अपने सिग्नेचर फॉर्म  में लौटने का एलान कर दिया। 

    शुक्रवार, 26 मार्च को दूसरे वनडे मैच में एक बार फिर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli Captain Indian Cricket Team) के पास इतिहास में नए पन्ने जोड़ने का सुनहरा मौका होगा। इन 9 रिकॉर्ड्स पर नया इतिहास रचा जा सकता है।  

    पुणे में जीत की हैट्रिक का मौका

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले वनडे सीरीज के दूसरे मैच में आज अगर टीम इंडिया इंग्लैंड को पटखनी देने में कामयाब हो जाती है तो, वो पुणे के मैदान पर अपनी जीत की हैट्रिक बना लेगी। आपको याद दिला दें कि, इस मैदान पर भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 2 मैच खेले हैं और दोनों में भारत की जय हुई है। 26 मार्च को जीत हासिल होने पर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ ODI क्रिकेट के इतिहास में अपनी 55वीं जीत का झंडा फहराएगा। भारत और इंग्लैंड (India vs England ODI Matches) के बीच अब तक खेले गए 101 ODI मुकाबलों में भारत ने 54 और इंग्लैंड ने 42 मैचों में जीत दर्ज की है, जबकि 2 मैच टाई और 3 बेनतीजा रहे हैं।

    वहीं दूसरी तरफ, इंग्लैंड के धाकड़ कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan Captain England Cricket Team) के लिए भी अच्छा मौका है। मोर्गन अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में अपने 7 हजार रन पूरा करने का मौका नहीं गंवाना चाहेंगे। पुणे की पिच बैटिंग पिच है और अगर मॉर्गन 124 रन बनाने में सफल होते हैं तो ODI में 7000 रन बनाने वाले पहले इंग्लिश खिलाड़ी होंगे। 

    सूर्यकुमार को डेब्यू का मौका और कोहली का खास रिकॉर्ड

    टीम इंडिया के मिडल ऑर्डर के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) पिछले मैच में घायल हो गए थे। गंभीर चोट की वजह से वो इस सीरीज से भर हो चुके हैं। ऐसे में उनकी जगह इंग्लैंड के खिलाफ T20 सीरीज (India vs England T20 Series 2021) में विस्फोटक बल्लेबाजी के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) को आज मौका मिल सकता है। अगर उन्हें मौका मिलता है तो सूर्यकुमार यादव अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले 235वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।

    सीरीज के इस दूसरे मैच में भारत के धांसू कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर सकते हैं। अगर आज कप्तान कोहली बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों का सामना कर लेते हैं, तो वो अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में 13 हजार गेंद खेलने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल इस लिस्ट में सचिन तेंडुलकर, सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ के नाम शामिल हैं।

    यही नहीं, लंबे अरसे से उनके बल्ले से एक सेंचुरी नहीं निकली है। लेकिन, जिस फॉर्म में वो बीते कुछ मैचों से नजर आ रहे हैं उससे उम्मीद है कि उनका बल्ला इस सीरीज में शतक बोल सकता है। अगर उनका बल्ला सेंचुरी ठोकने में कामयाब हो जाता है, तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका 71 वां शतक हो जाएगा, और दुनिया के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting Australian Cricketer Former Captain Australia) के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर लेंगे।

    छक्कों का खास रिकॉर्ड बना सकते हैं रोहित और हार्दिक

    टीम इंडिया केसलामी बल्लेबाज ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) भी इस मैच में छक्कों का खास रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं। रोहित शर्मा इस मैच में अगर 6 छक्के ठोकने में कामयाब रहे तो अंतरराष्ट्रीय वनडे (Highest ODI Sixes) क्रिकेट में 250 छक्के मारने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे। और अगर उनका बल्ला कुछ ज्यादा ही गरमा गया और उन्होंने 14 छक्के लगा दिए, तो वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में (तीनों फॉर्मेट्स मिलाकर) 450 छक्के मारने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन जायेंगे। फिलहाल यह कीर्तिमान सिर्फ ब्रैंडन मैक्कलम और क्रिस गेल के ही नाम है।

    इस सीरीज में हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) के लिए भी अच्छा मौका है। अगर इस मैच में हार्दिक 4 छक्के जड़ देते है, तो वो वनडे क्रिकेट (ODI Sixes) में छक्कों की हाफ सेंचुरी पूरी कर लेंगे और ODI में छक्कों का अर्थशतक ठोकने वाले 13वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।