ipl-2021 sanju-samson-smashes-119-runs-in-63-deliveries-watch-video-of-full-inning
File Photo

    Loading

    – विनय कुमार

    राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने आईपीएल 2021 में नया कप्तान चुना। टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson Captain) को टीम की कमान सौंपी। बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में संजू सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स के कर्ताधर्ता के फैसले को सही बात करते हुए पंजाब किंग्स (Punjab Kings) के खिलाफ गजब की सेंचुरी ठोकी। 

    ये सेंचुरी इस सीजन की पहली सेंचुरी थी। इस मैच में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत के बेहद करीब पहुंच चुकी राजस्थान रॉयल्स को किस्मत ने साथ नहीं दिया और संजू सैमसन की महाविस्फोटक शतकीय पारी बेकार चली गई। उस मैच में सैमसन की टीम हार गई।  

    क्रिकेट के करियर की तरह ही राजस्थान रॉयल्स के धाकड़ कप्तान संजू सैमसन की लव स्टोरी भी बड़ी दिलचस्प है। एक मैसेज ने उनकी जिंदगी बदल दी।

    संजू सैमसन ने 22 दिसंबर 2018 को चारुलता ,(Charulata) से शादी की थी। दोनों एक-दूसरे को मार इवानिओस कॉलेज के दिनों से जानते हैं। इसी कॉलेज से उनकी लव स्टोरी शुरू हुई थी। सैमसन ने शादी से पहले कहा था, ‘‘22 अगस्त, 2013 की रात 11.11 बजे मैंने चारू को एक ‘Hi’ भेजा था। उस दिन से लेकर अब तक 5 साल हो चुके हैं। मैं उनके साथ एक तस्वीर पोस्ट करने का इंतजार कर रहा था। दुनिया को बताना चाहता था कि मैं इनसे मोहब्बत करता हूं और वो मेरे लिए कितनी खास हैं।’’

    कॉलेज के बाद दो दिल करीब तो थे लेकिन लंबे समय तक एक-दूसरे से दूर रहे थे। दोनों अपने करियर बनाने में लगे थे। चारुलता ने BSc और Human Resource से पोस्ट ग्रैजुएट किया है। उन्हें पढ़ने-लिखने के अलावा संगीत से प्रेम है। कई दिनों बाद संजू सैमसन ने चारुलता को मैसेज किया था, लेकिन उन्होंने एक अरसे तक जवाब नहीं दिया था। 

    संजू बेसब्र हो गए, उनसे रहा नहीं गया और वो सीधे उसने मिलने कॉलेज पहुंच गए। इसके बाद सिलसिला शुरू हुआ मिलने का। दोनों डेट करने लगे। संजू सैमसन ने 5 साल डेट करने के बाद आखीरकार चारुलता से शादी कर ली। इस शादी में फंक्शन बिलकुल साधारण रखा गया था, सिर्फ 30 लोग ही शामिल हुए थे। 

    राजस्थान रॉयल्स के शतकबाज विस्फोटक कप्तान संजू सैमसन के करियर की बात की जाए तो केरल की तरफ से डोमेस्टिक टूर्नामेंट में खेलते हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अब तक 7 T20I मैच खेले हैं। इन कुल मैचों में उन्होंने 11.85 की औसत से 83 रन बनाए हैं। 

    इसके अलावा उन्होंने 55 फर्स्ट क्लास (First Class Cricket career Sanju Samson) मैचों में संजू सैमसन ने 37.64 की औसत से 3162 रन बनाए हैं। लिस्ट-A के खेले 95 मैचों में उनके खाते 2445 रन दर्ज हैं। और, भारतीय क्रिकेट के महाकुम्च IPL T20 Tournament में संजू सैमसन ने अब तक 108 मैच खेलकर 2703 रन बनाए हैं।