Channel 4 strikes deal with Star Sports, secures TV rights for India vs England Test series

    Loading

    -विनय कुमार

    भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जाने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs ENG Test Series in England 2021) से पहले टीम इंडिया को चोट की वजह से कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) के स्ट्रेस इंजरी (Stress Injury) की वजह से सीरीज से बाहर होने के बाद ‘काउंटी सेलेक्ट 11’ (County Select 11) के खिलाफ खेले 3 दिवसीय प्रैक्टिस मैच में भारतीय टीम के ऑल राउंडर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) और तेज गेंदबाज आवेश खान (Aawesh Khan) उंगली में चोट लगने के कारण बाहर हो गए हैं। ऐसे में BCCI करीब 45 दिनों तक चलने वाले इस दौरे के मद्देनजर इंग्लैंड दौरे पर चोटिल खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट भेजने की सोच रहा है।

    इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के सिलेक्शन कमिटी (Team India Selection Committee) ने इंग्लैंड के दौरे पर टीम में सलामी बल्लेबाज शुबमन गिल (Shubman Gill) के रिप्लेसमेंट के तौर पर पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) और ऋतुराज गायकवाड़ (Rituraj Gaikwad) को भेजने से इंकार कर दिया था और विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और ऋद्धिमान साहा (Vriddhiman Saha) के कोरोना पॉजीटिव पाए जाने के कारण क्वारंटीन होने के बाद भी रिप्लेसमेंट नहीं भेजने के अपने निर्णय पर टिका रहा। हालांकि, प्रैक्टिस मैच में 2 और खिलाड़ियों के इंजर्ड होने के बाद सिलेक्शन कमिटी को अपने फैसले पर फिर से सोचने की जरूरत है।

    खबरों के मुताबिक, BCCI इंग्लैंड दौरे पर चोटिल खिलाड़ियों के रिप्लेसमेंट के तौर पर भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar) समेत 3 खिलाड़ियों को भेजने को लेकर मंथन कर रहा है। बताया जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट टीम की चयन उन्हीं खिलाड़ियों से करेगी, जो खिलाड़ी श्रीलंका के खिलाफ ODI और T20 सीरीज खेलने गए हुए हैं।

    BCCI के एक सीनियर ऑफिशल ने इस मामले में कहा, “अभी हम यह देख रहे हैं कि क्या हमें इंग्लैंड के दौरे पर फौरन रिप्लेसमेंट भेजने की आवश्यकता है, या फिर कुछ ठहरकर यह निर्णय लिया जा सकता है। खिलाड़ियों को इस वक्त इंग्लैंड भेजना आसान नहीं है, खासतौर पर ट्रैवल बैन (Travel Ban Covid-19 Pandemic) के मद्देनजर।”

    गौरतलब है कि, इंग्लैंड की सरकार की तरफ से जिन देशों के नागरिकों की यात्रा को रेड लिस्ट में डाला गया है, उनमें श्रीलंका भी शामिल है। और, खबरों के मुताबिक, BCCI रिप्लेसमेंट के तौर पर श्रीलंका दौरे पर गए खिलाड़ियों में से कुछ खिलाड़ी चुनकर इंग्लैंड भेजेगा। ऐसे में उसे कई चुनौतियां का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि खिलाड़ियों का Covid-19 Safety Protocol के मद्देनजर बबल टू बबल ट्रांसफर मुमकिन नहीं है। ऐसे में इंग्लैंड दौरे पर भेजे जाने वाले रिप्लेसमेंट खिलाड़ियों को लेकर सिलेक्शन कमिटी अंतिम फैसला ले सकती है, कि आखिर  कितने प्लेयर्स वहां भेजे जाएं। 

    गौरतलब है कि 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने इंग्लैंड के दौरे पर जो भारत की टीम गई है उसमें 24 सदस्य हैं, जिसमें से 3 खिलाड़ी चोटिल होकर सीरीज खेलने से बाहर हो चुके हैं। ऐसे में भुवनेश्वर कुमार (Bhuvaneshwar Kumar), नवदीप सैनी (Navdeep Saini) और पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के तौर पर इंग्लैंड भेजे जा सकते हैं।