what-was-kedar-jadhavs-auction-price-for-csk-in-ipl-2020

उन्होंने इस सीज़न में CSK के सभी 6 मैचों में खेला और 19.33 की औसत से सिर्फ़ 58 रन बनाए हैं।

-विनय कुमार

IPL T20, 2020 के ताज़ा सीज़न में बुधवार को हुई चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच हुई भिड़ंत में चेन्नई की हार में केदार जाधव की भूमिका पर चर्चा जोरों पर है। उन्होंने 12 गेंदों पर 7 रन बनाए। 

उन्होंने इस सीज़न में CSK के सभी 6 मैचों में खेला और 19.33 की औसत से सिर्फ़ 58 रन बनाए हैं। 98.30 का स्ट्राइक-रेट खेल के सबसे छोटे प्रारूप में किसी भी बल्लेबाज के लिए बेहतर नहीं माना जा सकता। पिछले मैच में उनके शॉट्स को देखते हुए ये कहा जा सकता है की जाधव का बल्ला गेंद को दिशा में के लिए काफी स्ट्रगल कर रहा था। साथ ही, टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक गेंएंदबाज के तौर पर भी उनका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। इससे इस ‘ऑलराउंडर’ की CSK में भूमिका पर सवालिया निशान नज़र आ रहा है। 

कितने करोड़ रुपए में खरीदे गए थे केदार जाधव? 
बुधवार 7 अक्टूबर को कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ चेन्नई सुपर किंग्स के मैच में केदार जाधव एक खलनायक के तौर पर उभरे। उनके बल्ले से जो उम्मीद थी, बिलकुल नहीं हो पाया। कई गेंद मिस कर गए, बीट भी हुए। CSK, राजस्थान रॉयल्स (RR) और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के साथ 2018 सीजन से पहले मेगा नीलामी की बिडिंग में शामिल थी। इस नीलामी में केदार जाधव चेन्नई सुपर किंग्स को मिले। जाधव को 7.8 करोड़ रुपये की बड़ी रकम पर साइन किया गया। उनका बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये था, और अब इसका लगभग चार गुना भुगतान किया जा रहा है। जो टीम के मैनेजमेंट को अब शायद खल रहा होगा।

कैसा रहा पिछले दो मैचों में प्रदर्शन? 
चेन्नई सुपर किंग्स ने अब तक 6 मैच खेले हैं और टीम के अभिन्न अंग की तरह सभी मैचों में उन्हें खेलने का मौका मिला। रेकॉर्ड्स बताते हैं कि पिछले सीज़न 2019 के आइपीएल में 12 पारियों में बल्लेबाजी की थी, पर उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं था। जाधव ने 18 के औसत से अर्धशतक के साथ केवल 162 रन बनाए। इसके अलावा, 95.85 की उनकी स्ट्राइक रेट ने आंकड़ों को और भी खराब कर दिया। अबकी सीज़न जाधव पर प्रदर्शन को लेकर उन पर काफी दबाव है, ज़ाहिर है, अबतक सभी मैचों में प्लेऑफ में जगह बनाने वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स इस सीज़न में काफी संघर्ष करती नजर आ रही है।

केदार जाधव का IPL T20 में प्रदर्शन ….
केदार जाधव को चेन्नई सुपर किंग्स ने 7.8 करोड़ रुपये मूल्य पर नीलामी में खरीदा है। ऐसे में इतनी बड़ी रकम के खिलाड़ी होने को साबित करने में जाधव नाकाम नजर आ रहे हैं। CSK के लिए IPL T20 में अब तक खेले 21 मैचों में जाधव ने 250 गेंद खेले हैं और सिर्फ़ 244 रन बनाए। ऐसे में अब सवाल ये है कि क्या चेन्नई सुपर किंग्स केदार जाधव को टीम में रिटेन करेगा या कोई फैसला भी ले सकता है।